Sunday , April 28 2024

LIVE: ईशांत-बुमराह का कमाल, इंग्लैंड को 3 झटके, भारत की शानदार शुरुआत

साउथम्प्टन (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाॅउल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 14.2 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 29 रन बना लिए हैं.  बेन स्टोक्स (0 रन) और एलिस्टेयर कुक (17 रन) क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही जब जसप्रीत बुमराह ने केटन जेनिंग्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. केटन जेनिंग्स एक बार फिर इंग्लैंड की तरफ से फ्लॉप रहे और शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड की पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह की एक गेंद पर जो रूट एलबीडब्ल्यू आउट थे. हालांकि अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, लेकिन भारत ने जब रिव्यू लिया तो गेंद नो बॉल निकली. उस गेंद पर रूट आउट थे, लेकिन नो बॉल के कारण उन्हें जीवनदान मिला.

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बुमराह की ‘नो बॉल’ पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और आठवें ही ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. रूट 4 रन बनाकर आउट हुए. इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं.

चोटिल क्रिस वोक्स की जगह सैम कुरेन की वापसी हुई है, जबकि ओली पॉप की जगह मोइन अली को टीम में जगह दी गई है. इंग्लैंड ने अपनी टीम बुधवार शाम को भी घोषित कर दी थी.

इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अब उसकी नजरें इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करने पर हैं. वहीं भारत ने तीसरे मैच को जीतकर वापसी के संकेत दिए हैं. वह इस मैच को अपने नाम कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगा.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि कोहली ने अपनी अंतिम-11 में बदलाव नहीं किए हैं. वह इससे पहले 38 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और सभी में उन्होंने बदलाव किए थे.

साउथम्प्टन का रिकॉर्ड

साउथम्प्टन मैदान पर अभी तक दो ही टेस्ट हुए हैं. जो इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था. भारतीय टीम यहां ट्रेंट ब्रिज टेस्ट से प्रेरणा ले सकती है.

इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट कोहली 440 रन के साथ फिलहाल चौथे नंबर हैं. इस लिस्ट में दूसरा नाम सुनील गावस्कर का है. गावस्कर ने 1979 के इंग्लैंड दौरे पर 542 रन बनाए थे जबकि तीसरे नंबर पर एक बार फिर राहुल द्रविड़ ही हैं. द्रविड़ ने 2011 के इंग्लैंड दौरे पर 461 रन बनाए थे.

टीम इंडिया

कोहली इस सीरीज में शानदार फॉर्म में हैं और दो शतक जमा चुके हैं. वह इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. तीसरे मैच में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने भी अच्छी पारियां खेल फॉर्म में वापसी कर ली है. तीनों के फॉर्म में होने से भारतीय मध्यक्रम मजबूत नजर आ रहा है.

सलामी जोड़ी की बात की जाए तो शिखर धवन और लोकेश राहुल ने तीसरे मैच में बड़ी पारियां तो नहीं खेलीं थीं, लेकिन टीम को अच्छी शुरुआत दी थी.

युवा बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रन तो ज्यादा नहीं किए थे लेकिन अपने खेल से प्रभावित किया था. पंत भी चाहेंगे की वह अहम मैच में बड़ी पारी खेल टीम में योगदान दें. निचले क्रम में हार्दिक पंड्या का बल्ला भी रन करने लगा है.

भारत की गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह के आने से मजबूत हो गई. पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर बुमराह ने तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. वह टीम की गेंदबाजी की धुरी होंगे. उनके अलावा ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

चौथे तेज गेंदबाज के रूप में भारत के पास पंड्या का विकल्प है. स्पिन का दारोमदार अश्विन पर होने के आसार हैं.

इंग्लैंड

इंग्लैंड की बात की जाए तो उसने अपनी अंतिम-11 टीम की घोषणा बुधवार शाम कर दी. उंगली की चोट से जूझ रहे जॉनी बेयरस्टाॅ को टीम में चुना गया है, लेकिन वह सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे. विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी जोस बटलर पर होगी.

क्रिस वोक्स को जांघ में समस्या होने के कारण बाहर जाना पड़ा है. उनके स्थान पर सैम कुरेन टीम में आए हैं. ओली पोप के स्थान पर हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली को टीम में चुना गया.

इंग्लैंड की चिंता शीर्षक्रम का प्रदर्शन भी है. केटन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं. उनकी जगह जेम्स विंस को उतारा जा सकता है. एलिस्टेयर कुक भी फार्म में नहीं है, जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टाॅ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलिस्टेयर कुक, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, केटन जेनिंग्स, आदिल राशिद.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch