Thursday , April 25 2024

नवाजुद्दीन के अलावा इन 3 कलाकारों ने ‘मंटो’ के लिए नहीं ली फीस

नई दिल्ली। एक्ट्रेस और फिल्मकार नंदिता दास दर्शकों के बीच अपनी फिल्म ‘मंटो’ से लौट रही हैं. इसमें लीड रोल नवाजुद्दीन सिद्दीकी निभा रहे हैं. फिल्म का ट्रेलर पहले ही काफी सराहा जा चुका है. ये उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की बायोपिक है.

नंदिता का कहना है कि ”जीवन में पैसे से आगे भी बहुत कुछ है. नवाज ने मेहनताने के तौर पर सिर्फ एक रुपया लिया है. साथ ही ‘मंटो’ के लिए ऋषि कपूर, गुरदास मान और जावेद अख्तर ने भी मेहनताने के तौर पर एक पैसा नहीं लिया.”

नंदिता ने आईएएनएस को दिए बयान में कहा, “यह एक ऐसा किरदार है जिसके लिए कोई कलाकार अपना एक हाथ और पैर दे सकता है. फिर भी, इसके लिए नाममात्र मेहनताना भी नहीं लेने के लिए मैं नवाज की शुक्रगुजार हूं.”

कई प्रसिद्ध कलाकार सिर्फ फिल्म का सहयोग करने के लिए छोटे किरदार करने के लिए राजी हो गए. उन्होंने कहा, “ऋषि कपूर और गुरदास मान ने हमारी पहली बैठक में ही मंजूरी दे दी. मैंने फिल्म के किरदारों के साथ न्याय करने वाले अन्य कलाकारों से संपर्क करने के लिए अपनी जान पहचान और साख का इस्तेमाल किया और काम करने के लिए राजी किया.”

परेश रावल ने उनके साथ ‘फिराक’ के बाद अब ‘मंटो’ में काम किया है. नंदिता ने कहा, “राजनीतिक रूप से, हमारे मतभेद (परेश रावल से) हो सकते हैं, लेकिन एक कलाकार के तौर पर आपसी सम्मान होता है और मैं सच्चे दिल से उनकी आभारी हूं कि उन्होंने संपूर्णता के साथ अपना किरदार निभाया.”

वरिष्ठ गीतकार जावेद अख्तर के बारे में उन्होंने कहा, “मैं जावेद अख्तर को ‘फायर’ से भी पहले से जानती हूं. मेरा यह हमेशा से मानना रहा है कि कैमरे के सामने वे संपूर्ण होंगे.” उन्होंने कहा, “आप उन्हें एक नए अवतार में देखेंगे. जावेद साब की तरह नहीं.”

उन्होंने कहा, “विश्वास कीजिए, जीवन में पैसे से बढ़कर भी बहुत कुछ है. मैंने भी ऐसी कई फिल्मों में काम किया है और कभी भी आर्थिक लाभ लेने के बारे में नहीं सोचा.” फिल्म में रणवीर शौरी, दिव्या दत्ता, पूरब कोहली, राजश्री देशपांडे और स्वानंद किरकिरे जैसे कलाकारों ने भी काम किया है.  मंटो 21 सितंबर 2018 को रिलीज होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch