Monday , April 29 2024

यूपी के मेडिकल कॉलेज में रैगिंग, मुंडवाए गए छात्रों के सिर, जांच के आदेश

इलाहाबाद। इलाहाबाद के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का सनसनीखेज मामला सामने आया है. सीनियर छात्रों ने एमबीबीएस प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों को पहले दिन सिर मुंडवाकर और सिर झुकाकर लाइन से कॉलेज में प्रवेश करने की इजाजत दी. इतना ही नहीं ने लड़कियों को बालों में तेल लगाकर और जूड़ा बनाकर आने का फरमान सुनाया गया था.

सीनियर्स के आदेशों को मानते हुए ये छात्र पहले दिन सिर मुड़ाकर कॉलेज आए तो कई लड़कियां जूड़ा बांधकर आई. बता दें कि इस रैगिंग की कंप्लेंट किसी छात्र ने औपचारिक तौर पर नहीं की लेकिन मीडिया में तस्वीर के वायरल होने के बाद इलाहाबादडीएम ने खुद से संज्ञान लिया और जांच के आदेश दे दिए.

ये मामला गुरुवार को चर्चा में तब आया जब सिर मुंडाए दर्जनों छात्रों की तस्वीर वायरल हो गई, ये सभी छात्र एक साथ एक कतार में इलाहाबाद के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में घुस रहे थे.

मेडिकल कॉलेज के सीनियर छात्रों पर आरोप लगा है कि वह जूनियर छात्रों की रैगिंग करते हैं. सीनियर छात्रों ने जूनियर कई छात्रों का सर मुंडवा दिया और छात्राओं को यह फरमान सुना दिया कि छात्राएं कॉलेज में बालों में तेल लगाकर और जूड़ा करके आएंगी.

अब ये पीड़ित छात्र ना तो किसी से अपनी बात कह रहे है ना किसी से शिकायत. रैगिंग की ये बात सामने आने के बाद डीएम ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं. इस संबंध में कैमरे पर न तो कोई छात्र कुछ बोल रहा है और ना ही कॉलेज प्रशासन. हालांकि इलाहाबाद के जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने जानकारी मिलने के बाद एक जांच कमेटी तैयार कर जांच के आदेश दे दिए हैं.

जिला अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जैसे ही जानकारी मिली है. इस पूरे प्रकरण पर जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है, जिसमें एसडीएम के नेतृत्व संबंधित एरिया के सीओ और प्रशासन के कुछ अन्य  अधिकारियों के साथ मामले की जांच करेंगे.

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि फिलहाल यह पूरी जिम्मेदारी कॉलेज प्रशासन की होती है लेकिन उनकी तरफ से अभी तक इस प्रकरण में कोई शिकायत नहीं की गई है. इसीलिए खुद से संज्ञान लेते हुए जांच के लिए टीम गठित कर दी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch