Friday , May 10 2024

तथाकथित ‘शिवभक्त’ राहुल गांधी आज से कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर, टाइमिंग को लेकर उठ रहे सवाल

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर की इस यात्रा पर जाएंगे. राहुल गांधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा एक सितंबर से शुरू होगी. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी चीन के रास्ते से मानसरोवर जा सकते हैं. कर्नाटक चुनाव के समय विमान में तकनीकी खराबी की घटना के बाद राहुल गांधी ने यात्रा पर जाने की घोषणा की थी. राहुल गांधी की यह धार्मिक यात्रा 12 दिनों की होगी.

अप्रैल महीने में कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए राज्य के दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में अचानक तकनीकी खराबी आ गई थी. इसके बाद विमान की हुबली में इंमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी. कांग्रेस ने इस मामले में जांच की मांग करते हुए हुबली थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी. कांग्रेस ने इस मामले की शिकायत नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से भी की थी. डीजीसीए की ओर से जांच का आश्वासन दिया गया था.

इस घटना के कुछ दिनों बाद दिल्ली में आयोजित कांग्रेस की ‘जन-आक्रोश रैली’ में गांधी ने कहा था, ‘‘मैं दो-तीन दिन पहले कर्नाटक जा रहा था, मैं विमान में सवार था. विमान अचानक आठ हजार फुट नीचे आ गया. मैं अंदर से हिल गया और लगा कि अब गाड़ी गई. तभी मुझे कैलाश मानसरोवर की याद आई. अब मैं आप लोगों से 10 -15 दिन के लिए छुट्टी चाहता हूं ताकि कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा सकूं.’’

कुछ महीने पहले कांग्रेस यह आरोप लगाया था कि आवेदन देने के बाद भी केंद्र सरकार ने गांधी की यात्रा की इजाजत नहीं दी. इस पर जून में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि राहुल गांधी की ओर से कोई आवेदन नहीं मिला. चूंकि आने वाले दिनों में चार राज्यों के चुनाव हैं, इसके बाद लोकसभा चुनाव है तो सवाल राहुल की यात्रा की टाइमिंग को लेकर उठ रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch