Thursday , October 22 2020

LIVE Asian Games 2018: महिला स्क्वॉश टीम फाइनल में, सेलिंग में आया सिल्वर

नई दिल्ली। ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के 12वें दिन अपना ‘गोल्ड बटोरो’ अभियान जारी करते हुए लगभग चार दशक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हालांकि, हॉकी टीम की हार के कारण भारत के पिछले खेलों के पदकों की संख्या को पार करने की चमक कुछ फीकी हो गई. अनुभवी जिनसन जॉनसन और महिला चार गुणा 400 मीटर रिले टीम ट्रैक एवं फील्ड प्रतियोगिताओं के अंतिम दिन छाए रहे. भारत ने इस स्पर्धा का अंत सात गोल्ड, 10 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल के साथ किया जो 1978 से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

भारत ने पिछले खेलों में 57 पदक जीते थे लेकिन 12वां दिन खत्म होने तक उसके पदकों की संख्या 59 तक पहुंच गई जबकि अभी दो दिन की प्रतियोगिताएं बाकी हैं. भारत के गोल्ड मेडलकी संख्या भी 13 तक पहुंच गई जो 2014 से दो अधिक है.

डाइविंग : स्प्रिंगबोर्ड के फाइनल में रामानंद
भारत के रामानंद शर्मा ने डाइविंग में पुरुषों की तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया. रामानंद ने 346.15 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई. इस इवेंट में कुल 15 खिलाड़ियों ने भाग लिया जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने नौवां स्थान हासिल किया. 13वें और 14वें स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को रेपचेज राउंड में भाग लेने का मौका मिला जबकि आखिरी पायदान पर रहने वाले खिलाड़ी को इवेंट से बारह होना पड़ा. फाइनल में कुल 12 खिलाड़ी भाग लेंगे.

सेलिंग में भारत ने जीता सिल्वर
भारत की वर्षा गौतम और श्वेता शेरवेगर ने 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 49 एफ एक्स सेलिंग इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है.

टेबल टेनिस : साथियान भी हारकर बाहर
भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान गनाशेखरन को पुरुष सिंगल इवेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली. साथियान को जापान के केंटा मात्सुदीरा ने हराकर बाहर किया. केंटा ने साथियान को 34 मिनट तक चले मुकाबले में 4-1 (9-11, 11-4, 11-9, 11-6, 12-10) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इससे पहले, मनिका बत्रा और अंचता शरथ कमल को भी अपने-अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा.

वॉलीबॉल : 10वें पायदान पर रही भारतीय महिलाएं
भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम को चीनी ताइपे के खिलाफ शिकस्त झेलते हुए 10वें पायदान से ही संतोष करना पड़ा. शुक्रवार को हुए एकतरफा मुकाबले में चीनी ताइपे ने भारत को 3-0 से हराकर नौवें पायदान पर कब्जा किया. पहले सेट में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और भारत ने कई मौकों पर विपक्षी टीम को परेशानी में भी डाला. हांलाकि, अंतिम क्षणों में चीनी ताइपे ने बेहतरीन खेल दिखाया और 25-21 से जीत दर्ज की. अगले दोनों सेट में चीनी ताइपे एकतरफा जीत दर्ज करने में कामयाब रहा. दूसरे सेट में भारतीय खिलाड़ी बिल्कुल भी प्रभाव नहीं डाल पाए और चीनी ताइपे ने सेट को 25-16 से अपने नाम किया. तीसरे सेट में भारतीय टीम वापसी नहीं कर पाई और चीनी ताइपे ने 25-15 से जीर्त दर्ज करते हुए मैच अपने नाम किया.

चोटिल विकास सेमीफाइनल नहीं खेल सकेंगे, ब्रॉन्ज से ही संतोष
भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण को एशियाई खेलों में कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा क्योंकि बाईं पलक पर चोट लगने के कारण उन्हें सेमीफाइनल खेलने से अयोग्य करार दिया गया. विकास को कजाखस्तान के अमानकुल अबिलखान से खेलना था, लेकिन चोट के कारण उन्हें बाहर रहना होगा. वह हालांकि लगातार तीन एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं. उन्होंने ग्वांग्झू में 2010 में लाइटवेट 60 किलो में स्वर्ण जीता था. इसके बाद 2014 में इंचियोन में मिडिलवेट में कांस्य पदक जीता. उन्हें प्री क्वार्टर फाइनल में चोट लगी थी और क्वार्टर फाइनल में उनका घाव गंभीर हो गया.

स्क्वॉश : टीम इवेंट के फाइनल में भारतीय महिलाएं
भारत की महिला स्क्वॉश टीम ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस प्रवेश के साथ भारतीय महिलाओं ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी थी. भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना जापान या हांगकांग में से किसी एक टीम से होगा.

टेबल टेनिस : मनिका अंतिम-16 में हारीं
भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को महिला सिंगल वर्ग के अंतिम-16 में हार का सामना करना पड़ा. मनिका को चीन की खिलाड़ी मानयु वांग ने मात दी. वांग ने 32 मिनट तक चले मुकाबले में मनिका को 4-1 (11-2, 11-8, 11-8, 6-11) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. मनिका की हार के साथ ही इस स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है.

टेबल टेनिस : अंतिम-16 दौर में हारे शरथ
भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल को पुरुषों के सिंगल इवेंट के अंतिम-16 दौर में हार का सामना करना पड़ा. शरथ को अंतिम-16 दौर में चीनी ताइपे के खिलाड़ी चिहयुआन चुआंग ने मात दी. चुआंग ने शरथ को 44 मिनट तक चले पांच गेमों के मुकाबले में 3-2 (11-7, 9-11, 12-10, 14-16, 11-9) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस हार के साथ ही शरथ का सफर पुरुष सिंगल वर्ग के इवेंट में समाप्त हो गया है.

नौकायन : कनोए 200 मीटर डब्ल्स इवेंट के सेमीफाइनल में भारत
प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह की जोड़ी ने शुक्रवार को पुरुषों की कनोए 200 मीटर डब्ल्स इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल के लिए अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल किया. इस इवेंट के हीट-1 में भारतीय जोड़ी ने 43.452 सेकेंड का समय लेते हुए पांचवां स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई.

जूडो : प्लस-78 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हारीं रजविंदर
कॉमनवेल्थ खेलों की ब्रॉन्ज मेडल विजेता रजविंदर कौर को महिलाओं की प्लस-78 किलोग्राम इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय जूडो एथलीट रजविंदर को जापान की अकीरा सोने ने 0-10 से मात दी. अकीरा ने इप्पोन में ही एक अंक हासिल करते हुए रजविंदर के खिलाफ बढ़त ले ली थी. भारतीय एथलीट को इस दौरान पेनाल्टी भी मिली और इस कारण वह इस मुकाबले में हार गई. रजविंदर ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेलों में इसी इवेंट का ब्रॉन्ज मेडस अपने नाम किया था.

नौकायन : सेमीफाइनल में रागीना, नाओचा
कीरो रागीना और नाओचा सिंह ने अच्छे प्रदर्शन के साथ अपने-अपने इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. हालांकि, भारत की एक अन्य एथलीट मीरा दास को हार का सामना करना पड़ा. रागीना ने कयाक की 200 मीटर सिंगल इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. नाओचा ने पुरुषों की 200 मीटर सिंगल इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. मीरा को महिलाओं की कनोए 200 मीटर इवेंट में हार मिली. भारतीय एथलीट रागीना ने हीट-1 में 51.239 सेकेंड का समय लेकर छठा स्थान हासिल किया. उन्हें अंतिम सूची में आखिरी 11वां स्थान हासिल हुआ है. पुरुषों की 200 मीटर एकल स्पर्धा के हीट-1 में नाओचा को 41.151 सेकेंड के साथ सातवां स्थान प्राप्त हुआ. उन्होंने अंतिम सूची में 13वां स्थान हासिल किया है. मीरा महिलाओं की कनोए 200 मीटर स्पर्धा की हीट-2 में अयोग्य घोषित कर दी गईं.

जूडो : 100 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे अवतार
भारतीय जूडो एथलीट अवतार सिंह को पुरुषों के 100 किलोग्राम इवेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली. अवतार को संयुक्त अरब अमीरात के इवान रेमारेंको ने 0-10 से मात दी. इवान ने इप्पोन में ही अंक हासिल करते हुए अवतार के खिलाफ बढ़त बना ली थी. इस दौरान भारतीय जूडो एथलीट पर एक पेनाल्टी भी लगी. इसके बाद अवतार खेल में वापसी नहीं कर पाए और हारकर बाहर हो गए.

36 साल का सूखा खत्म करने उतरेगीं भारतीय महिलाएं 
कोच शुअर्ड मरेन के मार्गदर्शन में यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय महिला टीम शुक्रवार को जापान को हराकर 36 साल बाद स्वर्ण पदक पर कब्जा करना चाहेगी. अगर भारतीय टीम सोने का तमगा हासिल करने में कामयाब होती है तो उसे लगातर दो बार ओलम्पिक में खेलेने का सम्मान भी प्राप्त होगा. भारत ने पहली बार 1982 में नई दिल्ली में हुए नौवें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. 1982 में भारतीय महिला टीम पहली बार एशियाई खेलों में उतरी थी.

बुधवार को चीन के खिलाफ हुए एक रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में 1-0 की जीत दर्ज करते हुए भारत ने फाइनल में जगह बनाई है. डिफेंडर गुरजीत कौर ने 52वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए मैच का एकमात्र गोल करते हुए भारत को वर्ष 1998 में बैंकॉक में हुए एशियाई खेलों के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचाया. भारतीय महिला टीम ने इन खेलों अब तक एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक हासिल किए हैं. इस बार टीम ने ग्रुप स्तर के अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है जिससे हर खिलाड़ी का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है.

India Women Hockey Team

टेबल टेनिस : शरथ, साथियान और मानिका प्री-क्वार्टर फाइनल में 
भारतीय खिलाड़ियों ने टेबल टेनिस के एकल वर्ग स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया. अचंता शरथ कमल, गणनसेकरन साथियन और मानिका बत्रा ने दमदार खेल दिखाते हुए एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. भारत की मौमा दास को हालांकि महिलाओं के एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. दिन के पहले मुकाबले में मौमा को चीनी ताइपे की खिलाड़ी जुयु चेन ने मात दी. चेन ने मौमा को 25 मिनट तक चले मुकाबले में 4-0 (11-6, 11-5, 11-6,11-6) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इसके बाद हुए सभी मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ियों ने जीत दर्ज की. अनुभवी शरथ कमल ने पुरुष एकल स्पर्धा के अंतिम-32 दौर में पाकिस्तान के आसिम मोहम्मद कुरैशी को हराया.

इंचियोन एशियाई खेलों में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले शरथ ने कुरैशी को 18 मिनटों के भीतर 4-0 (11-4, 11-8, 11-7, 11-5) से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. स्टार खिलाड़ी 23 वर्षीय मानिका बत्रा ने महिला एकल वर्ग के राउंड-32 के मुकाबले में थाईलैंड की नंथाना कोमवोंग को 4-0 से मात दी. राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मानिका ने 37 वर्षीय कोमवोंग को 11-3, 11-7, 11-3, 11-6 से पराजित किया.

Manika Batra, Sharath Kamal

दिन के अंतिम मुकाबले में साथियन ने पुरुष एकल वर्ग के राउंड-32 के मुकाबले में इंडोनेशिया के सांतोसो फिकी सुपित को 11-3, 9-11, 14-12, 11-1, 9-11, 11-7 से मात देकर अंतिम-16 में कदम रखा. साथियन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला गेम 11-3 से अपने नाम किया. सांतोसो ने दूसरे गेम में 11-9 से जीत हासिल करते हुए 1-1 से बराबरी कर ली. साथियन ने तीसरा गेम 12-14 से जीत 2-1 की बढ़त ले ली.

चौथे गेम में साथियन अपने विपक्षी को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया और गेम 11-1 से अपने नाम किया. वहीं आखिर गेम वह 11-9 से जीत मैच को छठे गेम में ले गए जहां 11-7 से जीत अगले दौर में पहुंचने में सफल रहे. प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले शुक्रवार को खेले जाएंगे.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति