Wednesday , October 21 2020

नक्‍सल साजिश : महाराष्‍ट्र ADG बोले, ‘सरकार के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे थे नक्‍सली’

मुंबई। नक्‍सली साजिश रचने के आरोप में पिछले दिनों गिरफ्तार किए गए विभिन्‍न लोगों के मामले में महाराष्‍ट्र के एडीजी परमबीर सिंह ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस की. उन्‍होंने कहा कि ये नक्‍सली सरकार के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे थे. सभी देश में अराजकता फैलाना चाहते थे.  उन्‍होंने बताया कि ऐसे सुबूत मिले हैं कि ये सभी नक्‍सली आपस में ईमेल के जरिये संपर्क में थे. ये ईमेल खास तरह के पासचर्ड प्रोटेक्‍टेड थे.

महाराष्‍ट्र एडीजी ने बताया कि मामले की जांच इस साल 8 जनवरी को शुरू की गई थी. शुरुआत में 6 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी. इसके बाद 6 मार्च को इसमें दो नाम और जोड़े गए. 6 जून को भी मामले में कई गिरफ्तारियां की गई थीं.

उन्‍होंने कहा कि इस मामले में दिल्‍ली, मुंबई और नागपुर समेत 6 जगहों पर छापेमारी की गई थी. उन्‍होंने बताया कि 17 मई को UAPA एक्‍ट लगाया गया. उन्‍होंने बताया कि इन स्‍थानों पर छापेमारी में बड़ी मात्रा में नक्‍सली साहित्‍य बरामद हुए हैं. सभी के खिलाफ जांच चल रही है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सभी आरोपियों को उनके घरों में नजरबंद किया गया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमले की साजिश रचने के मामले में सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है. पुणे पुलिस ने कथित रूप से पीएम मोदी की हत्‍या की साजिश रचने के मामले में पांच बड़ी गिरफ्तारियां की हैं. इनमें प्रोफेसर, पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता शामिल हैं. ये सभी गिरफ्तारियां दिल्ली, फरीदाबाद, ठाणे, मुंबई और हैदराबाद से हुई है.

सुरक्षा एजेंसियों ने फरीदाबाद से सुधा भारद्वाज को गिरफ्तार किया है. उनका लैपटॉप और पेन ड्राइव भी जब्त कर लिया गया है. वहीं ठाणे से अरुण परेरा और मुंबई से वरनन गोंजाल्विस को हिरासत में लिया गया है. दिल्‍ली से गौतम नवलखा और हैदराबाद से वरवर राव को भी गिरफ्तार किया गया है. इन सभी को नक्‍सलियों से साठगांठ के आरोप में हिरासत में लिया गया है. नक्‍सली कथित रूप से पीएम मोदी पर हमले की साजिश रच रहे थे. पकड़े गए सभी लोग सामाजिक कार्यकर्ता और कलाकार हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति