Monday , April 29 2024

कोलकाता: 5 साल में तीसरा पुल हादसा, केंद्र-राज्य के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू

कोलकाता। कोलकाता के दक्षिणी क्षेत्र में डायमंड हार्बर रोड पर स्थित 50 साल पुराने पुल का एक हिस्सा मंगलवार शाम को ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस हादसे में तीन महिलाओं समेत 21 अन्य लोग घायल हो गए. जबकि कई वाहन नीचे दब गए. बुधवार को भी हादसे की जगह राहत बचाव कार्य जारी है. हादसे को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार आमने-सामने हैं.

कहां हुआ हादसा…?

कोलकाता में भीड़भाड़ वाले अलीपुर इलाके में 50 साल पुराना यह पुल व्यस्त समय के दौरान करीब पौने पांच बजे ढह गया और रेल लाइन पर गिरा. यह पुल माजेरहाट रेलवे स्टेशन के ऊपर से गुजरता है और सिटी सेंटर को घने आबादी वाले क्षेत्र बेहाला, अन्य दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्रों और समीप के दक्षिण 24 परगना जिले से जोड़ता है.

किसकी मौत हुई…?

पुलिस के मुताबिक, मृतक की पहचान सौमेन बाग के रूप में हुई है. वह ठाकुरपुकुड़ का रहने वाला था, वह कुछ किताबें खरीदने के बाद कॉलेज स्ट्रीट से घर लौट रहा था. इसी दौरान यह दुर्घटना हुई. वहीं, घायलों को एसएसकेएम और सीएमआरआई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

तीसरा बड़ा हादसा

एक मिनीबस, चार कारें और चार मोटरसाइकिलें शाम तक मलबे में दबी नजर आई. एक चश्मदीद के अनुसार मलबे के नीचे एक मिनीबस और एक निजी कार में कुछ लोग फंसे हुए थे. पिछले साढ़े पांच साल में कोलकाता में हुआ ये तीसरा पुल हादसा है.

…तो बड़ा हो सकता था हादसा!

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग में कहा कि बचाव कार्य करीब-करीब पूरा हो गया है और अब केवल सीमेंट की सिल्लियों को काटकर यह देखा जाना है कि वहां कोई फंसा तो नहीं है. उन्होंने कहा कि पुल के नीचे एक झोपड़ी है, जिसमें मेट्रो रेल निर्माण कार्य में लगे हुए कुछ श्रमिक रहा करते थे.

ममता बनर्जी ने कहा, “अगर वे दुर्घटना के समय वहां होते, तो यह और दुखद घटना हो सकती थी.” उन्होंने कहा कि हजारों लोग इलाके से गुजरते हैं और सरकार को हादसे की जांच करनी होगी.

अब तक क्या हुआ…

– एक की मौत, करीब 20 घायल

– NDRF की पांच कंपनियां बचाव में जुटी

– कोलकाता पुलिस-ट्रैफिक पुलिस मौजूद

– CISF के 50 से अधिक लोग राहत कार्य में जुटे

– SDRF की कंपनियां भी मौजूद

– 7 जेसीबी ने मलबा हटाया

– फायर ब्रिगेड, इमरजेंसी सर्विस मौजूद

शुरू हुआ ब्लेम-गेम

हादसे के बाद प्रशासन में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है. हादसे का जायजा लेने पहुंची बीजेपी सांसद रूपा गांगुली ने इसके लिए प्रशासन की लापरवाही को दोषी माना. तो वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार का कहना है कि इस पुल की जिम्मेदारी मेट्रो-रेल विभाग की थी. वहीं मेट्रो की ओर से कहा गया है कि इससे हमारा लेना-देना नहीं है. राज्य सरकार ने कहा कि पुल का निर्माण कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने किया था, जबकि ट्रस्ट ने इनकार किया है.

जांच करेगी समिति

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पुल के ढह जाने के कारणों का पता लगाने के लिए मुख्य सचिव मलय डे की अगुवाई में एक समिति जांच करेगी. उन लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी जिनकी लापरवाही से यह हादसा हुआ, किसी को बख्शा नहीं जाएगा.’’

उन्होंने इस हादसे में मारे गये व्यक्ति के परिवार के लिए पांच लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की घोषणा की है. बनर्जी ने कहा कि वह अपने कार्यक्रम में बदलाव कर  घटनास्थल का दौरा करेंगी.

पीएम और राज्यपाल ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. राज्यपाल के एन त्रिपाठी ने दुर्घटनास्थल का दौरा करने के बाद कहा, ‘‘मैं बचाव कार्य देखने आया हूं, यह बड़ी त्रासदी है. मैंने सुना कि पुल का रखरखाव पीडब्ल्यूडी और रेलवे के जिम्मे था. मामले की जांच की जरुरत है.’’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch