Friday , May 3 2024

छोटे कपड़ों में मंदिर आने वाली महिला पर्यटकों पर बैन लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम मुल्क

कंबोडिया। यूं तो इंडोनेशिया पूरी दुनिया में सबसे बड़ा मुस्लिम मुल्क है, लेकिन उसी के एक द्वीप बाली को सबसे खूबसूरत हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है. इन मंदिरों को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं. लेकिन अब इंडोनेशिया के प्राचीन मंदिरों की देखरेख करने वाले प्रशासन ने तय किया है कि वह ऐसे विदेशी टूरिस्टों के मंदिर में आने पर प्रतिबंध लगाएगा, जो मंदिर की धार्मिक भावना का ख्याल नहीं रखते. इस दिशा में बाली प्रशासन अपनी पहल करने जा रहा है. बाली प्रशासन उन विदेशी पर्यटकों को मंदिर में अब एंट्री नहीं देगा, छोटे कपड़ों में वहां पहुंचते हैं. इनमें ऐसे पर्यटकों पर सख्ती की जाएगी जो मंदिर के सामने बिकनी में ही फोटो खिंचाने लगते हैं.

बाली के डिप्टी गवर्नर जोकोरदा ओका आर्था सुकावाती ने कहा, हाल में देखा गया है कि यहां आने वाले विदेशी पर्यटक पवित्र मंदिर की भावना का ख्याल नहीं रखते. वह अपने व्यवहार से मंदिर का अपमान करते हैं. रीजनल काउंसिल की मीटिंग में सुकावाती ने कहा, ये प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह पूरा (मंदिर) की पवित्रता का ख्याल रखे. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम बाली की संस्कृति और मंदिर की पवित्रता को उसी रूप में बनाए रखें.

उन्होंने कहा, अगले हफ्ते वह इस तरह के टूरिस्ट को रोकने के लिए नए सिस्टम को बनाएंगे. बाली दुनिया में पर्यटकों का खासा आकर्षण का केंद्र रहा है. 2017 में ही यहां पर 50 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक पहुंचे हैं. यहां पर सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र यहां के हिंदू मंदिर हैं.

कुछ समय पहले बाली में लिंगीह पदमासन मंदिर के सामने एक डेनमार्क की युवती के ऐसे ही आपत्तिजनक फोटो के वायरल होने पर प्रशासन की काफी किरकिरी हुई थी. इसके बाद ही ये कदम उठाने की तैयारी की जा रही है. इंडोनेशिया में ईशनिंदा कानून बहुत कड़ा है. अब इंडोनेशिया की हिंदू रिलीजियस काउंसिल ने पुलिस से कहा है कि वह पदमासन मंदिर में हुई इस घटना की जांच करे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch