Saturday , April 27 2024

पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, 5 राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी को जल्द राहत मिलने के आसार हैं. सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल के कम हो सकते हैं. दरअसल, पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पांच राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक चल रही है. बैठक में इसी बात पर मंथन हो रहा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कितना वैट घटाया जाए. हालांकि, दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार वैट घटाने का मन पहले ही बना चुकी है. आज इसकी घोषणा भी हो सकती है.

चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर हो रही बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिशोदिया के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के वित्त विभाग एवं कराधान विभाग के अधिकारी भी मौजूद हैं.

3-4 फीसदी कम हो सकता है वैट
सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया जा सकता है. 3 से 4 फीसदी वैट घटाने पर विचार हो रहा है. वैट घटने से पेट्रोल के दाम डेढ़ से दो रुपए प्रति लीटर तक कम होंगे. वहीं, डीजल पर भी 2 रुपए घटने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक, पांचों राज्यों के बीच तकरीबन सहमति बन चुकी है. बैठक के बाद वैट कटौती का ऐलान हो सकता है.

क्यों रखी गई बैठक
पांच राज्यों की बैठक रखने के पीछे बड़ा कारण है. दरअसल, तीन साल पहले हुए एक करार के मुताबिक, दिल्ली-यूपी और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के बीच दरों को एक सामान रखने की सहमति बनी थी. तब से पांचों राज्यों में एक ही दर रखी गई है. पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी करने से पहले सभी राज्यों की सहमति जरूरी है. यही वजह है कि आज चंडीगढ़ में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी के वित्त मंत्रियों की बैठक रखी गई है.

पेट्रोल-डीजल है महंगा, लेकिन यहां मिल रहा 7500 रुपए का जबरदस्त Cashback

कितना लगता है वैट
मौजूदा व्यवस्था में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरिया, पंजाब में पेट्रोल पर 27 फीसदी वैट लगता है. वहीं, डीजल पर यह दर 17 फीसदी है. अगर वैट में कटौती का फैसला होता है तो इन राज्यों में 3-4 फीसदी वैट घटाया जा सकता है. ऐसे में पेट्रोल के दाम 2 रुपए तक कम हो जाएंगे.

अभी कितने हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 82.86 रुपए और डीजल 74.12 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुकी हैं. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे का इजाफा हुआ है. वहीं, डीजल में 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. उधर, मुंबई में पेट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch