Friday , May 10 2024

INDvsAFG LIVE: धोनी कर रहे टीम इंडिया की कप्तानी, 5 बदलाव के साथ उतरी टीम

दुबई।  एशिया कप-2018 के अपने अंतिम सुपर-4 मुकाबले में टीम इंडिया में पांच बदलाव किए गए हैं. अफगानिस्तान ने टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे हैं. यह उनका बतौर कप्तान 200वां मैच हैं. इस मैच में दीपक चाहर अपना पहले वनडे मैच खेल रहे हैं. उन्हें कोच रवि शास्त्री ने कैप दी.

टीम इंडिया सुपर-4 में अभी शीर्ष पर है और फाइनल में पहले ही जगह पा चुकी है, वहीं अफ्गानिस्तान सुपर 4 के दो मुकाबले हार कर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. इसलिए टूर्नामेंट के लिहाज से यह मुकाबला ज्यादा अहम नहीं है.

भारतीय टीम इस मैच से पहले ही टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुकी है. उसने अपने पहले दो सुपर-4 मुकाबलों में पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराया. दूसरी ओर, अफगानिस्तान की टीम सुपर-4 के अपने पहले दो मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. उसे पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी ओवर में करीबी हार का सामना करना पड़ा था.

फिर भी कड़ा मुकाबला होने की पूरी है उम्मीद
इस मैच में टीम इंडिया अफगानिस्तान को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि भारत हर तरह से अपने विजयी क्रम को जारी रखने की कोशिश करेगी ताकि फाइनल में वह सकारात्मक मानिसकता के साथ जाए. वहीं अफगानिस्तान के लिए यह मैच एक तरह से साख की लड़ाई है. वह इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट का विजयी अंत करना चाहेगी. इसी दिन पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीमें अबु धाबी में भिड़ेंगी. अफगानिस्तान की टीम अंकतालिका में अपने दोनों मैच हार कर बिना किसी अंक के सबसे नीचे है.

टीम इंडिया है बेहतरीन फॉर्म में है लेकिन
भारत के लिए अभी तक उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों अच्छी चल रही हैं, लेकिन इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा क्योंकि अफगानिस्तान के पास इस समय का सबसे अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है. उसके पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिगड़ी है जो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है. यह तीनों मिलकर न सिर्फ विकेट निकालते हैं बल्कि रनों पर भी अंकुश लगाते हैं. इसी तिगड़ी के दम पर अफगास्तिान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को मात दी थी.

दो मुकाबलों में जीतते जीतते रह गई अफगानिस्तान
पिछले दो मैचों में भी पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ इन तीनों ने अपनी टीम को मौच जीता ही दिया था हालांकि अंत में अनुभव की कमी के कारण अफगानिस्तान दोनों मैच हार गई. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को इन तीनों के खिलाफ सावधान रहना होगा और विशेष रणनीति के साथ उतरना होगा.

टीमें : 
भारत : लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा,  सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद.

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमत शाह, इंसानउल्लाह जनत, हशतमुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, गुलबादिन नाइब, राशिद खान, अफताब आलम, मुजीब उर रहमान, जावेद अहमदी, मुनीर अहमद, नाजीबुल्लाह जादरान, , सायेद शिरजाद, वफादार मोमंद और शमिउल्लाह शेनवारी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch