Friday , March 29 2024

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस तकनीक से गायब कर देंगे दुनिया में मच्छरों की फौज

दुनिया के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मच्छरों की भारी भरकम आबादी है. लेकिन अब इससे निपटने में वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिलती दिख रही है. वैज्ञानिकों की एक टीम ने लैब में जेनेटिक इंजीनियरिंग के जरिए मच्छरों की बड़ी आबादी को खत्म करने में कामयाबी हासिल की है. नेचर बॉयोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने एक साथ बड़ी संख्या में मच्छरों की आबादी को खत्म करने में कामयाबी पाई है. ये जीन एडिटिंग जीन ड्राइव के तौर पर भी पहचानी जाती है. इसके द्वारा मादा मच्छरों के प्रोडक्शन को ब्लॉक किया जाता है.

इस रिसर्च में शामिल इंपीरियल लंदन कॉलेज की एंड्रिया क्रिसांती का कहना है कि हमें लग रहा था कि हम इस दिशा में अभी 5 से 10 साल पीछे हैं, लेकिन अब हमें सबूत मिले हैं, उनके आधार पर ये कहा जा सकता है कि हम सही दिशा में हैं. हमने ऐसी तकनीक की खोज कर  ली है, जिससे एक बार में ही बड़ी संख्या में मच्छरों की आबादी पर नियंत्रण लगाया जा सकेगा.

उम्मीद है कि भविष्य में जीन ड्राइव का वाहक मच्छर मादा मच्छर की प्रजनन क्षमता को खत्म कर देगा. इस तकनीक को खासतौर पर उन मच्छरों के लिए बनाया गया है जो मलेरिया फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. एनाफिनीज गेंबी मच्छर मलेरिया के लिए जिम्मेदार होते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में 21 करोड़ से ज्यादा लोग दुनिया में मलेरिया से प्रभावित हुए. इनमें से साढ़े चार लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch