Thursday , May 16 2024

जेम्‍स एलिसन और तासुकु होंजो को चिकित्‍सा का नोबेल, कैंसर की नई थेरेपी खोजी

नई दिल्ली। साल 2018 के चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार विजेताओं का ऐलान हो गया है। ये पुरस्कार इस बार संयुक्त रूप से दो लोगों को दिया जाएगा। पुरस्कार पाने वाली इन दोनों हस्तियों का नाम जेम्स पी. एलिसन और तासुकु होंजो है। ये पुरस्कार इन्हें कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण खोज के लिए दिया गया है। इन दोनों ने कैंसर में प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने वाले तत्वों की रोकथाम करके कैंसर का इलाज करने की महत्वपूर्ण खोज की है।

द नोबेल प्राइज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इन दोनों विद्वानों को पुरस्कार मिलने की बात साझा की है। ट्वीट के मुताबिक, जेम्स पी. एलिसन ने एक ऐसे प्रोटीन का अध्ययन किय जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए रुकावट का काम करता है। उन्होंने उस अवरोध को हटाने की क्षमता को महसूस किया और रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को ट्यूमर पर हमला करने के लिए आजाद कर दिया। उनकी इस खोज ने कैंसर पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए नए नजरिए का विकास किया है।

वहीं क्योटो यूनिवर्सिटी के विद्वान तासुकु होंजो ने भी एक प्रोटीन की खोज की है। ये रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के लिए अवरोध का काम करता है। उन्होंने अपने शोध से पता किया कि ये प्रोटीन रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को कैंसर के ट्यूमर तक पहुंचने से रोकता है लेकिन इसके काम करने का तरीका बिल्कुल अलग है। उनकी खोज पर आधारित इलाज पद्यति से कैंसर के खिलाफ लड़ने में अभूतपूर्व सफलता मिली है।

इसके अलावा नोबेल प्राइज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से तासुकु होंजो की फोटो शेयर की है। ये फोटो उन्होंने नोबेल पुरस्कार का ऐलान होने के बाद अपनी टीम के साथ खिंचवाई है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch