Saturday , April 20 2024

LIVE IND vs WI: कोहली का 24वां टेस्ट शतक, लेकिन पंत सेंचुरी से चूके

राजकोट। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवा कर 481 रन बना लिए हैं. रवींद्र जडेजा (6 रन) और विराट कोहली (108 रन) क्रीज पर हैं.

कोहली का बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक जड़ दिया है. सबसे कम पारियों में 24 शतक जड़ने के मामले में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के दिग्गज सर विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया है.

कोहली ने 123 पारियों में 24 टेस्ट शतक लगाए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन हैं. जिन्होंने 66 पारियों में 24 टेस्ट शतक जड़े हैं.

सबसे कम पारियों में 24 टेस्ट शतक

66 सर डॉन ब्रैडमैन

123 विराट कोहली

125 सचिन तेंदुलकर

128 सुनील गावस्कर

इससे पहले पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली. पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए.

चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े. पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

डेब्यू में ही पृथ्वी ने ठोका शतक

पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है. इसके अलावा पृथ्वी डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे उनके हमवतन शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं.

BCCI

@BCCI

???

Take a bow, @PrithviShaw

टेस्ट डेब्यू में सबसे कम गेंदों पर शतक, पृथ्वी तीसरे स्थान पर

85 गेंद: शिखर धवन Vs ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013

93 गेंद: ड्वेन स्मिथ Vs साउथ अफ्रीका, केपटाउन, 2004

99 गेंद: पृथ्वी शॉ Vs वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 3 रन के कुल स्कोर पर लोकेश राहुल पवेलियन लौट गए. उन्हें शेनॉन गैब्रिएल ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. राहुल शून्य पर आउट हुए. पुजारा लुईस के ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शेन डॉउरिच को कैच दे बैठे और अपने घरेलू मैदान पर 16वां टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए. पृथ्वी बिशू की गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे. उन्होंने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे.

वेस्टइंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डॉउरिच के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी.

पृथ्वी शॉ का कमाल

18 साल के पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार अर्धशतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 56 गेंदों में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया है.

पृथ्वी शॉ टेस्ट में डेब्यू करते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड अब्बास अली बेग के नाम था, जिन्होंने 1959 में 20 साल 131 दिनों की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में अर्धशतक बनाया था.

पृथ्वी शॉ का डेब्यू

18 साल के पृथ्वी शॉ का यह डेब्यू मैच है. शॉ भारत की तरफ से टेस्ट कैप पहनने वाले 293वें खिलाडी हैं. शॉ 14 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद राष्ट्रीय टीम में आ रहे हैं. शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था. शॉ ने पिछले साल इसी मैदान पर रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था और शतक बनाया था. उन्हें इसी मैदान पर अंतरराष्ट्रीय  पदार्पण करने का मौका मिला है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch