Saturday , April 20 2024

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर, वर्ष 2019 में सैलरी में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

नई दिल्ली। दुनियाभर में कारोबार की गिरती स्थिति और रुपये में लगातार कमजोरी के बावजूद भारत में वर्ष 2019 में कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है. हाल में जारी एक सर्वे में यह बात कही गई है. विल्स टावर्स वाटसन के सर्वे के मुताबिक, भारत में महंगाई का स्तर 4.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 5 प्रतिशत था. हालांकि सर्वे में यह भी कहा गया है कि सैलरी में वेरिएबल कम्पोनेंट में गिरावट आएगी.

सैलरी बढ़ोतरी में भारत की स्थिति अच्छी
विल्स टावर्स वाटसन के डाटा सर्विसेस प्रैक्टिस लीडर (एशिया प्रशांत) संभव रक्यान कहते हैं कि भारत में सैलरी में इस क्षेत्र के बाकी के देशों के मुकाबले अधिक इजाफा लगातार देखने को मिल रहा है. यह इस बात का संकेत है कि यहां की आर्थिक वृद्धि दर स्थिर है, आर्थिक सुधार जारी है और सभी क्षेत्रों में लोग आशावादी हैं. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में वेतन बढ़ोतरी 6.9 प्रतिशत, सिंगापुर में 4 प्रतिशत, ऑस्टॅलिया में 3 प्रतिशत और इंडोनेशिया में 8.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

salary

10 प्रतिशत के आस-पास टिकी है सैलरी ग्रोथ
विल्स टावर्स के मुताबिक, भारत में पिछले कुछ सालों में सैलरी में वास्तविक वृद्धि लगभग 10 प्रतिशत के आस-पास बनी हुई है. इससे पहले वर्ष 2015 में 10.4 प्रतिशत रही. इसके बाद वर्ष 2016, 2017 और 2018 में भी यह 10 प्रतिशत के करीब रही. सर्वे में कहा गया है कि अगर आप एग्जीक्यूटिव स्तर पर हैं तो आपकी सैलरी 9.8 प्रतिशत बढ़ सकती है. इसी तरह मध्यम प्रबंधन स्तर पर और इससे निचले स्तर पर हैं तो आपकी सैलरी में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

salary

भर्तियों को लेकर कंपनियां आशावादी
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, विल्स टावर्स वाटसन के डायरेक्टर (रिवॉर्ड्स) अरविंद उसरेतय कहते हैं कि बढ़ोतरी के दृष्टिकोण से किसी भी कारोबार को लेकर हमेशा सतर्कता का रुख रहता है. यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में वेतन बढ़ोतरी में तेज बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली. हालांकि तकनीकी रूप से दक्षता (48%), इंजीनियरिंग (45%), आईटी (39%) और मार्केटिंग का क्षेत्र अगले 12 महीनों में भर्तियों के लिए विशेष तौर पर तैयार है.

फार्मा क्षेत्र में सबसे अच्छी बढ़ोतरी
रिपोर्ट में कहा गया है कि फार्मा क्षेत्र में सैलरी में सबसे अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. वर्ष 2019 के लिए इस क्षेत्र में सैलरी में 10.3 प्रतिशत बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि रिटेल क्षेत्र में भी 10 प्रतिशत के आस-पास सैलरी बढ़ोतरी होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch