Monday , May 6 2024

वसीम रिजवी बोले, ‘हिंदुस्तान की जमीन पर कलंक है बाबरी ढांचा’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने एक बाबरी मस्जिद को लेकर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा, ‘हिंदुस्तान की जमीन पर कलंक है बाबरी ढांचा’. वसीम रिजवी के मुताबिक, बाबरी मस्जिद मंदिरों को तोड़कर बनाई गई ऐसी स्थिति में बाबरी को जायज मस्जिद कहना इस्लाम के सिद्धांतों के विपरीत है. वहीं, उन्होंने कहा कि समझौता कर मंदिर बनाने का रास्ता साफ होना चाहिए और लखनऊ में अलग से अमन की मस्जिद बनाई जानी चाहिए.

बाबरी विध्वंस मामला: CBI जज की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को भेजा नोटिस

उन्होंने कहा कि उस कलंक को मस्जिद कहना गुनाहे अजीम है, क्योंकि मस्जिद के नीचे की खुदाई 137 मजदूरों ने की थी, जिनमें 52 मुसलमान थे. उन्होंने दावा किया कि खुदाई के दौरान 50 मंदिर के स्तंभों के नीचे के भाग में ईंटों का बनाया गया चबूतरा मिला था, जिसमें मंदिर से जुड़े कुल 265 पुराने अवशेष मिले थे. इसी के आधार पर भारतीय पुरातत्व विभाग इस निर्णय पर पहुंचा था कि ऊपरी सतह पर बनी बाबरी मस्जिद के नीचे एक मंदिर दबा हुआ है. सीधे तौर पर माना जाए कि बाबरी इन मंदिरों को तोड़कर इनके मलबे पर बनाई गई है.

'बुद्ध की मूर्ति को मुस्लिम तालिबान ने, तो बाबरी मस्ज़िद को 'हिन्दू तालिबान' ने खत्म किया'

इस दौरान उन्होंने केके मोहम्मद द्वारा लिखी किताब ‘मैं भारतीय हूं’ का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा मैंने जो भी कहा है उसका उल्लेख केके मोहम्मद द्वारा लिखी किताब ‘मैं भारतीय हूं’ में हैं. ऐसी स्थिति में उस बाबरी कलंक को जायज मस्जिद कहना इस्लाम के सिद्धांतों के विपरीत है. उन्होंने कहा कि अभी भी वक्त है बाबरी मुल्ला अपने गुनाहों की तौबा करें और पैगंबर मुहम्मद के इस्लाम को मानें. रिजवी ने कहा कि आतंकी अबुबक्र और उमर की विचारधारा को छोड़ो और एक समझौते की मेज पर बैठकर हार-जीत के बगैर राम का हक हिंदुओं को वापस करो और एक नई अमन की मस्जिद लखनऊ में जायज पैसों से बनाने की पहल करो.

अयोध्या विवाद भड़काने लिए मौलवियों को पैसा दे रहा है पाकिस्तान : शिया वक्फ बोर्ड

आपको बता दें कि शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने के मामले में बोर्ड का दावा वापस लेने के लिए उन पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कट्टरपंथी मुस्लिमों द्वारा दबाव बनाए जाने का आरोप लगाया था. शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने का समर्थन करते हुए हलफनामा दाखिल किया है. रिजवी का दावा है कि सुप्रीम कोर्ट में शिया वक्फ बोर्ड के सुन्नी पक्षकारों से अलग रुख रखने की वजह से बाबरी मस्जिद के पैरोकारों का पक्ष कमजोर हो गया है, इसलिए उन पर तरह-तरह का दबाव बनाया जा रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch