Thursday , May 16 2024

विधानसभा चुनाव: EC ने 3 बजे बुलाई प्रेस कांफ्रेंस, कांग्रेस बोली- PM मोदी की रैली की वजह से बदला समय

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा आज निर्वाचन आयोग कर सकता है. इसके लिए चुनाव आयोग ने दोपहर तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. जहां तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इससे पहले चुनाव आयोग ने 12:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस करने की बात कही थी. बाद में इसे तीन बजे तक के लिए टाल दिया गया.

प्रेंस कांफ्रेंस का समय बदलने पर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की वजह से यह कदम उठाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब एक बजे राजस्थान के अजमेर में रैली को संबोधित करेंगे.

Randeep Singh Surjewala

@rssurjewala

3 Facts- Draw your own conclusions.

1. ECI announces a PC at 12.30 today to announce elction dates to the 5 states.

2. PM Modi is addressing a rally in Ajmer, Rajasthan at 1 PM today.

3. ECI suddenly changes the time of announcement and PC to 3 PM.

Independence of ECI?

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्तारूढ़ है. तीनों राज्य में बीजेपी और कांग्रेस में मुख्यतौर पर मुकाबला है. दोनों पार्टियां चुनाव की घोषणा से पहले लगातार रैलियां कर रही है.

 

ANI

@ANI

Election Commission to announce dates of the upcoming assembly polls in a press conference later today

 

तेलंगाना विधानसभा को पिछले दिनों भंग कर दिया गया था और टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. मिजोरम में कांग्रेस सत्तारूढ़ है.

मध्य प्रदेश
नवंबर 2013 में राज्य के चुनावों में बीजेपी ने 165 सीटों में जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत साबित किया था. इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 58 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 4 सीटों के साथ बहुजन समाज पार्टी राज्य में तीसरे स्थान पर थी. इस चुनाव में 3 सीटें अन्य का खाते में गई थी. इस बार के चुनाव में भी बीएसपी ने कांग्रेस को छोड़कर स्थानीय दल के साथ गठबंधन किया है.

राजस्थान
2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 21 सीट आई थी. अन्य ने 4 सीट जीती थी. इनके अलावा नेशनल पीपल्स पार्टी 4, बहुजन समाज पार्टी 3, नेशनल यूनिनिस्ट जमीदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थी.

छत्तीसगढ़
2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में  बीजेपी 49 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch