Friday , April 19 2024

रूसी कलाकारों ने गाया महात्मा गांधी का प्रिय भजन, पीएम मोदी ने व्लादिमिर पुतिन को दिखाया VIDEO

मॉस्को/नई दिल्ली। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन दो दिन की भारत यात्रा पर हैं. इस अहम दौरे में दोनों देशों ने 8 अहम करार किए. इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है एस-400 डिफेंस सिस्टम. इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच कई पल ऐसे आए जब वह चर्चा का विषय बने. पीएम मोदी विदेश राष्ट्राध्यक्षों के साथ अपने संबंधों और मेल मिलाप को लेकर अक्सर चर्चा बटोरते हैं. रूसी राष्ट्रपति के साथ भी एक ऐसा ही पल आया. उन्होंने एक मुलाकात के दौरान एक खास वीडियो रूसी राष्ट्रपति को दिखाया. ये वीडियो रूसी कलाकारों ने ही तैयार किया था.

नई दिल्ली में लंच के दौरान जब दोनों नेता मिले, तब पीएम मोदी ने रूसी कलाकारों द्वारा गाए बापू के प्रिय भजन वैष्णव जन तो… गाते हुए सुनाया. रूसी राष्ट्रपति ने भी इस वीडियो को ध्यान से देखा. इस दौरान उनके साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी थीं. इस वीडियो को रूसी कलाकार साती काजानोवा ने रूस में ही तैयार किया है.

इस वीडियो में इंस्ट्रूमेंट भी रूसी कलाकारों ने ही बजाए हैं. वहीं आवाज साती काजानोवा ने दी है. इसी वीडियो को पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को दिल्ली यात्रा के दौरान दिखाया.

आपको बता दें कि इस बार महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती मनाई गई.इस गाने को 15वीं सदी में गुजराती कवि नरसिंह मेहता ने लिखा था. इस भजन को गुजराती भाषा में ही लिखा गया था. महात्मा गांधी का ये प्रिय भजन था. उनकी सभी बैठकों में इस भजन को गाया जाता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch