Friday , May 3 2024

इंटरपोल प्रमुख चीन की हिरासत में हैं : रिपोर्ट

हांगकांग। इंटरपोल के मुखिया मेंग होंगवेई को चीन में उनके खिलाफ चल रही जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिये हिरासत में लिया गया है. शनिवार को एक चीनी अखबार ने इस बात की जानकारी दी है. पीटीआई के मुताबिक हांगकांग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने पर मेंग को ‘अनुशासन अधिकारी’ पूछताछ के लिए ले गए. इससे पहले शुक्रवार को चीन में इंटरपोल प्रमुख के लापता होने की खबर आई थी.

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मेंग होंगवेई के खिलाफ जांच क्यों चल रही है और उन्हें कहां रखा गया है. लेकिन इसे चीन में चल रही भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के तहत एक कदम माना जा रहा है क्योंकि वहां ‘अनुशासन अधिकारी’ शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जांच अधिकारियों के लिए किया जाता है जो भ्रष्टाचार और राजनीतिक विश्वासघात के आरोपों की जांच करते हैं.

हालांकि अब तक चीनी विदेश मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. चीन के निगरानी कानून के तहत संदिग्ध के परिवार और नियोक्ता को 24 घंटे के भीतर हिरासत में रखे जाने की सूचना दे दी जानी चाहिये. सिर्फ जांच बाधित होने की स्थिति में ऐसा नहीं किया जा सकता है. लेकिन ऐसा लगता है कि इस मामले में इस कानून की भी अवहेलना की गई है. क्योंकि मेंग की पत्नी को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी. उन्होंने अपने पति के लापता होने की खबर फ्रांसीसी पुलिस को दे दी थी जिसने शुक्रवार को कहा था कि उसने मेंग को तलाशने के लिये जांच शुरू कर दी है. मामले के तूल पकड़ने के बाद आज चीनी मीडिया में आज यह खबरें प्रकाशित हो रही हैं कि इंटरपोल प्रमुख को वहां की पुलिस पूछताछ के लिए ले गई है.

फ्रांस से आई खबरों के अनुसार मेंग को आखिरी बार 29 सितंबर को फ्रांस में देखा गया था. 64 वर्षीय मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी हैं. इसका मुख्यालय फ्रांस के लियोन में स्थित है. मेंग की 2016 में इंटरपोल प्रमुख के तौर पर नियुक्ति की गई थी. उनका कार्यकाल 2020 तक है. इंटरपोल विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग के लिये दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी है. दुनिया के 192 देश इसके सदस्य हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch