Tuesday , April 30 2024

बीटीसी पेपर लीक मामले में दर्ज हुई FIR, महीने भर बाद ही हो सकेंगे रद्द हुए इम्तहान

इलाहाबाद-कौशाम्बी। बीटीसी पेपर आउट होने के बाद पूरे यूपी में बीटीसी-2015 के चौथे सेमेस्टर के पूरे इम्तहान रद्द किये जाने के विरोध में सैकड़ों प्रशिक्षुओं ने आज इलाहाबाद में परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर पर प्रदर्शन किया और नई तारीखें जल्द से जल्द घोषित किये जाने की मांग की. नाराज़ प्रशिक्षुओं ने दफ्तर को घेरकर उसमे तालाबंदी कर दी.

दूसरी तरफ पेपर आउट होने के मामले में यूपी के कौशाम्बी जिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. केस दर्ज होने के बाद कौशाम्बी के एसपी ने मामले की जांच सीओ की अगुवाई में एक टीम को सौंप दी है. टीम में आईटी एक्सपर्ट पुलिस वालों को भी लगाया गया है. एसपी प्रदीप गुप्ता के मुताबिक़ मामले की जांच जल्द से जल्द पूरी कर केस का वर्क आउट कर लिया जाएगा. रद्द हुई परीक्षाएं अब एक महीने बाद ही शुरू होने की उम्मीद हैं.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि इम्तहान रद्द होने की वजह से टीईटी यानी टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट में शामिल होने पर खतरा मंडराने लगा है. यह उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है. इलाहाबाद में पीएनपी दफ्तर पर होने वाले प्रदर्शन में यूपी के तमाम शहरों से आए अभ्यर्थी शामिल हुए. उन्होंने दावा किया कि इलाहाबाद की तरह उनके जिलों में भी डायट और डीआईओएस आफिस पर प्रदर्शन हो रहा है.

बता दें कि यूपी में साल 2015 के बीटीसी के चौथे सेमेस्टर के इम्तहान आठ से दस अक्टूबर तक यूपी में होने थे. सोमवार को इम्तहान शुरू होने से पहले ही कौशाम्बी जिले में सभी पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. दोनों पालियों के इम्तहान ख़त्म होने के बाद वायरल सामाग्री का मिलान किया गया तो पेपर आउट होने की बात सामने आई. कौशाम्बी के डीआईओएस की रिपोर्ट पर पूरे यूपी के इम्तहान रद्द कर दिए गए थे. इस मामले में कौशाम्बी के डीआईओएस की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है. रद्द हुए इम्तहान अब दीपावली के बाद ही होने की उम्मीद है. इस परीक्षा में तकरीबन एक लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch