Thursday , May 16 2024

2023 ICC वर्ल्ड कप में भी खेलेंगी 10 टीमें, जानिए कैसे करेंगी क्वालिफाई

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ल्डकप के लिए क्वालिफिकेशन प्रक्रिया में बदलाव किया है जो साल 2023 में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्डकप के लिए लागू होगी. इस संबंध में फैसला हाल ही में सिंगापुर में आयोजित तीन दिवसीय आईसीसी बैठक में लिया गया. इस वर्ल्डकप की मेजबानी भारत करने जा रहा है. यह पहली बार होगा कि भारत अकेले ही किसी वर्ल्डकप की मेजबानी करेगा.

आईसीसी की यह नई प्रक्रिया अगले साल से ही शुरू हो जाएगी. इसमें पहली बार लीग आधारित क्वालिफिकेशन का शामिल किया जा रहा है. इस त्रिस्तरीय प्रक्रिया में कुल 32 टीमें भाग लेंगी जो 372 मैच खेलेंगी. ये मैच जुलाई 2019 से मई 2022 तक खेले जाएंगे. इनमें सुपर लीग, लीग 2 और चैलेंज लीग के स्तर पर मैच होंगे.

2023 वर्ल्डकप के लिए ऐसे होगा चयन
इस प्रक्रिया के तहत 32 टीमें 6 अलग-अलग टूर्नमेंट खेलेंगी.  इन 32 टीमों से 13 टीमें CWC सुपर लीग के तहत द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगी. ये सीरीज जुलाई 2020 से 2022 तक खेली जाएंगी, जिसके तहत कुल 156 मैच खेले जाएंग. इनमें प्रत्येक टीम को यहां 24 मैच खेलेगी. इन मैचों के आधार पर टॉप 8 टीमें 2023 वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेंगी और बाकी की नीचे की 5 टीमों को क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर खेलना होगा. जो कि 2022 में होगा. वर्ल्ड कप के लिए बाकी की 2 टीमों का फैसला बाकी सीरीज के मुताबिक तय होगा.

पहले दो लीग में ऐसे होंगे क्वालिफिकेशन
पहले स्तर की लीग लीग, लीग ए और लीग बी में 6-6 टीमें आपस में खेलकर दो टीमें CWC क्वालिफायर प्लेऑफ में जाएंगी. यहां एक टीम 15 मैच खेलेगी और इस लीग में कुल 90 मैच होंगे.  इसके अलावा दूसरी लीग में, लीग 2 में 7 टीमें हिस्सा लेंगी. इनमें हरएक टीम 36 मैच खेलेगी और कुल 126 मैच होंगे. इन सात टीमों में से नीचे की चार टीमें CWC क्वालिफायर प्लेऑफ में जाएंगी. इस तरह CWC क्वालिफायर प्लेऑफ में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी.  इनमें से शीर्ष दो टीमें आईसीसी क्वालिफायर के लिए क्वालिफाई करेंगी.

लीग दो की 7 टीमों में से शीर्ष तीन आईसीसी क्वालिफायर के लिए क्वालिफाई करेंगी. इस तरह आईसीसी क्वालिफायर के लिए 5 टीमों का फैसला होगा. बाकी पांच टीमें तीसरे स्तर की CWC सुपर लीग से चुनीं जाएंगी.

इस तरह होगा 10 टीमों का फैसला
CWC सुपर लीग में 13 टीमें होंगी. ये टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यू जीलैंड, पाकिस्तान, श्री लंका, वेस्ट इंडीज, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, आयरलैंड, नीदरलैंड होंगी.  नीचे की 5 टीमें आईसीसी क्वालिफायर में जाएंगी और बाकी की शीर्ष 8 टीमें सीधे वर्ल्डकप में खेलेंगी. कवालिफायर मुकाबलों की दो शीर्ष टीमें ही वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाई कर सकेंगी. इस तरह 2023 के वर्ल्डकप में 10 टीमें ही खेलेंगी. साल 2019 में इंग्लैंड में होने वर्ल्डकप में भी 10 टीमें ही हिस्सा ले रहीं हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch