Sunday , May 5 2024

CBI घूसकांड: अस्थाना के खिलाफ जांच कर रही टीम पर गाज, 12 अफसरों का ट्रांसफर

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई के अफसरों में तकरार पर सरकार एक्शन में आ गई है. सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजने के बाद अब कुछ और अधिकारियों के खिलाफ भी कदम उठाए गए हैं. इनमें अस्थाना केस की जांच कर रहे डिप्टी एसपी अजय बस्सी का ट्रांसफर कर दिया गया है.

एजेंसी के दो बड़े अफसरों को छुट्टी पर भेजने के बाद ज्वाइंट डायरेक्टर नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. पद संभालते ही नागेश्वर राव एक्शन मोड में आ गए हैं और राकेश अस्थाना पर लगे आरोप की जांच कर रही टीम के सदस्यों का तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया गया है.

जांच टीम के अधिकारी अजय बस्सी को पोर्ट ब्लेयर भेजा गया है. जबकि एडिशनल एसपी एसएस गुम को जबलपुर स्थानांतरित किया गया है.

इनके अलावा ज्वाइंट डायरेक्टर अरुण शर्मा को जेडी पॉलिसी और जेडी एंटी करप्शन हेडक्वार्टर से हटा दिया गया है. साथ ही AC III के डीआईजी मनीष सिन्हा को भी उनके पद से हटा दिया गया है. सीबीआई ने राकेश अस्थाना के मामले को फास्ट ट्रैक इन्वेस्टिगेशन में डाल दिया है.

क्या है केस

स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है. इसमें अस्थाना पर मीट कारोबारी मोइन कुरैशी से जुड़े केस में जांच के घेरे में चल रहे कारोबारी सतीश सना से रिश्वत लेने का आरोप है. राकेश अस्थाना इस केस की जांच के लिए बनाई गई एसआईटी के प्रमुख हैं.

राकेश अस्थाना के साथ कई अन्य के खिलाफ कथित रूप से मांस निर्यातक मोइन कुरैशी से घूस लेने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है.

वहीं, ये एफआईआर होने के बाद राकेश अस्थाना ने आलोक वर्मा पर पलवाटर किया और साजिश का आरोप लगाया. अस्थाना ने सरकार को पत्र लिखकर कहा कि सीबीआई और ईडी के कुछ अधिकारी उनके खिलाफ साजिश कर रहे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch