Friday , April 19 2024

अगर आप भी हैं SBI के कस्टमर तो हो जाएं सावधान! बंद होने जा रही है यह सर्विस

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंकों में शुमार एसबीआई ने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा कि उसने अपने मोबाइल वॉलेट को बंद करने का फैसला लिया है. बैंक उन वॉलेट को पहले ही बंद कर चुका है, जिनमें कोई बैलेंस नहीं था. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिन खातों में बैलेंस है, बैंक उन्हें कैसे और कब बंद करेगा. बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिये लोगों को सूचित किया कि 30 नवंबर तक मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

SBI ने 2015 में मोबाइल वॉलेट के बढ़ते चलन को देखते हुए 13 भाषाओं में मोबाइल वॉलेट ऐप SBI Buddy लॉन्च किया था. इसमें मास्टरकार्ड सर्विस प्रोवाइडर और जबकि Accenture तकनीकी पार्टनर था. SBI मोबाइल वॉलेट लॉन्च करने वाला पहला बैंक नहीं था. इससे पहले HDFC पेजैप और ICICI पॉकेट नाम से अपना मोबाइल वॉलेट लॉन्च कर चुके थे. SBI का यह मोबाइल वॉलेट ना केवल SBI के ग्राहकों के लिए था, बल्कि यह सभी अन्य बैंकों के ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध था. 2017 के अंत में, एसबीआई के वॉलेट पर 12.505 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर थे.

SBI ने लॉन्च किया SBI YONO
एसबीआई जहां अपने वॉलेट को बंद करने जा रहा है, वहीं, इंटीग्रेटेड डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म SBI YONO को लॉन्च किया है. भारत में बढ़ते मोबाइल ग्राहकों और टेक सेवी लोगों को ध्यान में रखते हुए SBI ने यह ऐप लॉन्च किया है. इसके साथ ही बैंक ने अपने कस्टमर्स इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए रिलायंस के साथ एक डील की है. इस डील के चलते माई जियो ऐप अब आपको SBI और जियो पेमेंट बैंक की मदद से वित्तीय सेवाएं देगी.

SBI BUDDY

टॉप 5 फाइनेंशियल ऐप में है शामिल
एसबीआई का योनो, ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर मौजूद शीर्ष 5 फाइनेंशियल ऐप्स में से एक है. योनो के लॉन्च होने के बाद, एसबीआई ने आईआरसीटीसी, बुकमाईशो, एसओटीसी, एक्सपीडिया, किंडल, बुकिंग डॉट कॉम और मोजार्टो सहित 25 नए ई-मर्चेंटस को इसमें शामिल किया है. इसके साथ ही टाटा मोटर्स, हुंडई, फोर्ड जैसी ऑटो कंपनियों के साथ योनो पर उपलब्ध मर्चेंट्स की कुल संख्या 85 तक पहुंच गई है.

SBI Yono App

एसबीआई ने रिलायंस जियो के साथ किया समझौता
पिछले महीने, बैंक ने एसबीआई ग्राहकों को विशेष कनेक्टिविटी और डिवाइस सॉल्‍यूशन प्रदान करने के लिए, रिलायंस जियो के साथ सहयोग किया और एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था. देश में वित्तीय और जीवनशैली सेवाओं के डिजिटलीकरण में सुधार की दिशा में योनो एक बड़ी छलांग है. यह एनालिटिक्स का लाभ उठाकर 85 ई-कॉमर्स प्‍लेयर्स के जरिए कस्‍टमाइज्‍ड प्रोडक्‍ट्स  और सेवाओं की पेशकश करने वाला पहला डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्म है. एंड्रॉयड और आईओएस वाले मोबाइल फोन और वेब ब्राउजर के जरिए इस ऐप डाउनलोड किया सकता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch