Monday , April 29 2024

पूर्व इसरो चीफ माधवन नायर बीजेपी में हुए शामिल, शाह की मौजूदगी में ली सदस्यता

नई दिल्ली। इसरो के पूर्व प्रमुख माधवन नायर ने बीजेपी में शामिल हो गए हैं. उन्होंने शनिवार (27 अक्टूबर) को केरल के त्रिवेंद्रम में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. आपको बता दें कि माधवन इसरो के अंतरिक्ष विभाग के अध्यक्ष रह चुके हैं. साथ ही वो वहां के सचिव पद पर भी कार्यरत थे.

 

 

केरल के तिरुवनंतपुरम में  31 अक्तूबर, 1943 को जन्मे माधवन ने साल 1966 में केरल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी. उसके बाद उन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, मुंबई में प्रशिक्षण लिया था. इसरो के अध्यक्ष पद पर वो करीब 6 सालों तक रहे और इस दौरान उन्होंने कई मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया.

केरल के तिरुवनंतपुरम में रहने वाले माधवन ने 1966 में केरल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि ग्रहण की और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, मुंबई में प्रशिक्षण प्राप्त किया. 1998 में उन्हें पद्म भूषण और 2009 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

इसरो के अध्यक्ष पद को संभालने से पहले उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की. उनके कार्यकाल के दौरान इसरो ने 25 सफल मिशन पूरे किए, जिनमें र्टोसैट-1, हैमसैट-1, इन्सैट-4ए, पीएसएलवी-सी5, जीएसएलवी-एफ1 से लेकर पीएसएलवी-12, पीएसएलवी-C14 और ओशनसैट-2 तक कई और भी शामिल हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch