Saturday , April 27 2024

कश्मीर में जैसे ही हिंदू राजा का पतन हुआ, हिंदू और सिख असुरक्षित हो गए: सीएम योगी

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित सिख समागम कार्यक्रम को संबोधित किया. अपने संबोधन में सीएम योगी ने कहा कि हमें अपने इतिहास को नहीं भूलना चाहिए. इस संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘जब तक कश्मीर में हिंदू राजा थे तब तक हिंदू और सिख सुरक्षित थे. जब हिंदू राजा का पतन हुआ, हिंदुओं का भी पतन होना शुरू हो गया. आज वहां की क्या स्थिति हो गई है यह छिपी नहीं है. क्या वहां कोई अपने आप को सुरक्षित बोल सकता है? नहीं, हमें इतिहास से सीखना चाहिए.’

आगे उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव महाराज के 550 साल पूरे होने का कार्यक्रम अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाला है. योगी ने कहा कि गुरुनानक देव से गुरु गोविंद सिंह तक का इतिहास स्वर्णिम रहा है. सीएम योगी ने कहा कि गुरुतेग बहादुर सिंह ने बलिदान देकर कश्मीर की रक्षा की, लेकिन यह देश स्वतंत्र भारत में कश्मीर को नहीं बचा सका. गुरुतेग बहादुर सिंह ने अपने देश और धर्म की रक्षा के लिए अपने संतानों को न्यौछावर कर दिया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch