Friday , May 17 2024

INDvsWI: मुंबई में टीम इंडिया की बड़ी जीत के 5 कारण

मुंबई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडियाकी 224 रनों की शानदार जीत हुई. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 377 रन बनाए जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम केवल 153 रनों पर सिमट गई. वेस्टइंडीज के लिए कप्तान होल्डर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक सका. होल्डर 54 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके अलावा सभी खिलाड़ी नियमित अंतराल पर आउट होते रहे.

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पांचवे ओवर में ही पहला विकेट गिरते ही उसके बाकी बल्लेबाज भी जल्दी जल्दी आउट होने लगे. 5.2 ओवर तक वेस्टइंडीज के तीन प्रमुख बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद भारतीय गेदंबजों ने वेस्टइंडीज पर दबाव बनाए रखा और वेस्टइंडीज के विकेट गिरते रहे और उस पर दबाव बढ़ता रहा. टीम इंडिया के 377 रनों का विशाल स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा और अंबाती रायडू का अहम योगदान रहा. रोहित ने 162 रनों की पारी खेली. वहीं रायडू ने 100 रन बनाए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी की. टीम इंडिया की इस जीत के पांच खास कारण रहे.

Rohit innings of 162 runs
रोहित शर्मा को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. (फोटो : PTI)

1     रोहित शर्मा की तूफानी पारी
रोहित ने 137 गेंदों में 20 चौके और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की पारी खेली. रोहित का यह वनडे करियर का 21वां शतक है. रोहित ने शुरू में बहुत तेज पारी नहीं खेली लेकिन बाद वे काफी तेज खेले. रोहित ने पहले 25 रन 31 गेंदों में (11वें ओवर में), 50 रन 60 गेंदों में (22वें ओवर में), 100 रन 98 गेंदों में (23वें ओवर में). 150 रन 130 गेंदों में (43वें ओवर में) बनाए. इसके बाद रोहित ने 6 गेंदें खेली और 20 और जोड़ लिए.  रोहित जब आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 312 रन हो चुका था.

2     रायडू का शानदार शतक
रायडू ने 81 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए. रायडू के करियर का यह तीसरा शतक रहा. रायडू ने रोहित के साथ तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी की. इसी साझेदारी के दम पर टीम इंडिया इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर सकी. थी रोहित के आउट होने के बाद रायडू ने धोनी के साथ 32 रनों की भी साझेदारी की.

3     टीम इंडिया की शानदार फील्डिंग की वजह से दो रन आउट
जब वेस्टइंडीज 378 रनों के बढ़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब उस पर काफी दबाव था. इस दबाव का फायदा टीम इंडिया ने अपनी फील्डिंग से बखूबी उठाया.
5वें ओवर में जब हेमराज आउट हुए उसके बाद शाई होप बिना खाता खोले रन आउट हो गए. होप को कुलदीप यादव ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया. इसके बाद अगले ओवर में ही कप्तान विराट कोहली ने डायरेक्ट थ्रो पर केरन पावेल को भी रनआउट कर दिया. ये दोनों ही विकेट डायरेक्ट थ्रो पर गिरे जो कि आसान नहीं थे. छठे ओवर में वेस्टइंडीज के केवल 20 रन पर तीन विकेट गिर गए थे. यहीं से टीम इंडिया की बड़ी जीत की नींव बन गई थी.

4     खलील अहमद का गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन 
वेस्टइंडीज की पारी में 20 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद खलील अहमद की बारी थी. वेस्टइंडीज की पारी के 10वें ओवर में ही खलील ने टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई. खलील की गेंद पर शेमरोन हेटमेयर को  एलबीडब्ल्यू आउट किया तब वेस्टइंडीज का स्कोर केवल 45 रन था.  इसके बाद अपने अगले ही ओवर यानि पारी के 12वें ओवर में खलील ने वेस्टइंडीज को एक और झटका देते हुए रोवमैन पावेल को बोल्ड कर दिया. खलील यहीं नहीं रुके 14वें ओवर में भी खलील ने
अपनी शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए मार्लेन सैमुअल्स को उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट किया और मैच में अपना तीसरा विकेट भी ले लिया और  केवल 56 रन पर ही वेस्टइंडीज का 6वां विकेट गिरा दिया.

5     भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी 
378 रनों का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम दबाव में जरूर थी लेकिन टीम इंडिया के गेदंबाजों ने लगातार वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. पहले भुवनेश्वर कुमार ने 5वें ओवर में सफलता दिलाई और हेमराज का ज्यादा देर टिकने नहीं दिया. इसके बाद भुवनेश्वर और बुमराह के दबाव में ही वेस्टइंडीज के दो रन आउट हुए. दसवें ओवर से शुरू करते हुए खलील अहमद ने अपने पहले तीन ओवर के हर ओवर में विकेट लेकर वेस्टइंडीज की जीत को एक सपना बना दिया. 14 ओवर तक वेस्टइंडीज के 56 रन पर 6 विकेट हो गए थे. यहां से वेस्टइंडीज को अब अपनी जीत का अंतर ही कम करना था, लेकिन कुलदीप यादव ने 19वें और 23 वें ओवर में दो विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत को केवल समय की बात बना दिया. अंत में जेसन होल्डर ने जरूर 54 रन बनाकर संघर्ष किया लेकिन वे भी अपनी टीम की हार टाल नहीं सके. इस मैच में खलील अहमद और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch