Thursday , May 2 2024

INDvsWI: वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत के बाद रायडू-खलील की तारीफ के पुल बांधे विराट ने

मुंबई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडियाकी शानदार जीत हुई.  टीम इंडिया ने इस मैच में दमदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों के बड़े अंतर से हराया. यह वनडे क्रिकेट में भारत की रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है. भारत के लिए पहले रोहित शर्मा और अंबाती रायडू ने शानदार शतकीय पारियां खेलते हुए टीम को 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसके बाद कुलदीप यादव और खलील अहमद ने वेस्टइंडीज को 36.2 ओवरों में 153 रनों पर समेट दिया.

भारत की टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ वनडे में अभी तक की सबसे बड़ी जीत है. इसी के साथ भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से आगे हो गया. सीरीज का दूसरा मैच टाई रहा था. खलील ने विंडीज के मध्य क्रम को तोड़ा तो निचला क्रम कुलदीप के हत्थे चढ़ा. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए. इन दोनों के अलावा भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

अच्छा लगा कि हमने अपनी लय वापस पा ली
मैच के बाद विराट कोहली ने कहा हां हम हर बात में आगे रहे. हमने उन्हें हर विभाग में उन्हें मात दी.  यह ऐसा  जिसमें हमें काफी गर्व है और इस बात से काफी खुशी है कि हम लय में वापस आ गए. हैं. वेस्टइंडीज ने पिछले मैच में काफी दबाव में ला दिया था, लेकिन हम जानते थे कि हम वापसी करेंगे और यह एक और उदाहरण था.

रायडू और खलील की तारीफ
रायडू ने मौके का पूरा फायदा उठाया, हमें वर्ल्ड कप तक उसका समर्थन करना ही था और उसे विश्वास देना ही था. वह इस मैच के लिए काफी बढ़िया महसूस कर रहा है और वह काफी विश्वास से भरा है. वह खेल को बढ़िया तरीके से पढ़ता है. हम इससे खुश हैं कि हमारे पास चार नंबर को होशयार व्यक्ति है. खलील काफी बढ़िया प्रतिभा है. यदि पिच में उसके लिए कुछ है तो वह श्रेष्ठ होकर सामने आता है. मुझे खुशी हुई कि उसने विकेट लिए और गेंद को बोलने पर मजबूर किया. इस मैच में खलील ने अपने पहले तीन ओवर में एक-एक करके तीन अहम विकेट लिए. खलील ने शेमरोन हेटमेयर, रोवमैन पावेल और मार्लेन सैमुअल्स का विकेट ले लिए जिससे केवल 56 रन पर वेस्टइंडीज के 6 विकेट गिर गए. यहां से वेस्टइंडीज की हार तय हो गई थी.

रोहित के तूफानी 162 रन
पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने  निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित ने 137 गेंदों में 20 चौके और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की पारी खेली. रोहित का यह वनडे करियर का 21वां शतक है. रोहित ने शुरू में बहुत तेज पारी नहीं खेली लेकिन बाद वे काफी तेज खेले.  रोहित जब आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 312 रन हो चुका था.

अंबादी का अहम शतक
अंबाती रायडू का अहम योगदान रहा. रायडू ने  81 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए. रायडू के करियर का यह तीसरा शतक रहा. रायडू ने रोहित के साथ तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी की. इसी साझेदारी के दम पर टीम इंडिया इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर सकी. थी रोहित के आउट होने के बाद रायडू ने धोनी के साथ 32 रनों की भी साझेदारी की. अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने 15 गेंदों में दो चौके मार 23 रन बनाए. केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा ने सात रन बनाकर नाबाद रहे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch