Thursday , May 2 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : तीसरी सूची में बीजेपी के 11 उम्मीदवार घोषित

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए बीजेपी ने अपनी तीसरी सूची जारी कर दी है. इस सूची में बीजेपी ने 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. इससे पहले बीजेपी ने सबसे पहले 77 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

11 उम्मीदवारों की सूची में बीजेपी ने महासमुंद से पूनम चंद्राकर को मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए कुल 421 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

प्रेमनगर     विजयप्रताप सिंह
रामानुजगंज  रामकिशुन सिंह
कोटा        काशी साहू
जैजैपुर      कैलाश साहू
सराइपल्ली   श्याम टांडी
बासना      डीसी पटेल
महासमुंद    पूनम चंद्राकर
बालोदाबाजार  टेसू धुरेंदर
संजारी बालोद पवन साहू
गुंदरदेही      दीपक साहू
वैशाली नगर   विद्यारतन भसीन

18 में से 12 सीटों पर है कांग्रेस का कब्जा
पहले चरण में बस्तर और राजनांदगांव में वोट डाले जाएंगे. राज्य में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर क्षेत्र की कुल 12 विधानसभा सीटों में से आठ सीटों पर कांग्रेस को तथा चार सीटों पर बीजेपी को विजय मिली थी. वहीं, राजनांदगांव की छह सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस तथा दो सीटों पर बीजेपी जीती थी. इस तरह पहले चरण में जिन 18 सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें से कांग्रेस के पास 12 तथा बीजेपी के पास छह सीटें है. इन सीटों में से राजनांदगांव सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह विधायक हैं.

दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को होगा प्रदेश में मतदान
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. राज्य में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, एक-एक सीटों पर बीएसपी और निर्दलीय विधायक हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch