Friday , May 3 2024

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए BCCI के सामने रखी हैं ये 3 मांगे!

नई दिल्ली। इंग्लैंड में होने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए विराट कोहली एंड कंपनी ने कुछ मांगे की हैं. रेल का एक पूरा रिजर्व कोच, पत्नियां और केले टीम इंडिया ने आगामी विश्व कप के लिए यह मांग रखी है. विदेशी दौरों पर पत्नी और गर्लफ्रेंड को साथ रखने की मांग टीम इंडिया काफी वक्त से कर रही है. हालांकि, इस डिमांड पर अबतक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है. लेकिन अब खबर आ रही है कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए पत्नी और गर्लफ्रेंड को साथ रखने के साथ दो मांगे और रखी हैं.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 11 सितंबर को हैदराबाद में हुई बैठक में कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स के सामने इन तीन बातों के लिए अनुरोध किया था. सूत्रों का कहना है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड भारतीय टीम के खिलाड़ियों की जरुरतों के मुताबिक फल मुहैया कराने में असफल रहा था. ऐसे में विराट ने सीओए के सामने यह मांग रखी है.

BCCI creates new rules for cricketers Wives and girlfriends that they can remain with players for any 14 days after two week of a tour

इसके साथ ही खिलाड़ियों की विदेशी दौरे पर पत्नियों को साथ रखने की मांग भी इस मीटिंग में उठाई गई. हाल ही में भारत ने इंग्लैंड का दौरा खत्म किया है. टीम-20 सीरीज जीतने, टेस्ट और वन-डे सीरीज हारने के बाद इंग्लैंड टीम स्वदेश लौटी थी. खबर के मुताबिक, यह रिव्यू मीटिंग वेस्टइंडीज सीरीज शुरू होने से पहले हुई थी. इसमें कप्तान विराट कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे, खिलाड़ी रोहित शर्मा, कोच रवि शास्त्री और चयन समिति के चेयरमैन एमएसके प्रसाद भी शामिल हुए थे.

इस मीटिंग में खिलाड़ियों की सुरक्षा से संबंधित कुछ अन्य मांगें भी थीं, जिन पर सीओए की नाराजगी दिखी. लिहाजा सीओए ने अगले माह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम के साथ पत्नियों के शिरकत को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर उन्हें ऑफिशियल बस में जाने की अनुमति नहीं दी है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी पत्नियों के लिए अलग से बस मुहैया कराने का प्रावधान किया था. सूत्रों का यह भी कहना है कि पहले कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनमें खिलाड़ी अपनी पत्नी के साथ अलग से सफर करते रहे. इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप के लिए खिलाड़ियों ने कहा था कि ट्रेन का सफर ज्यादा आरामदायक होता है और इसमें समय की भी बचत होती है. ऐसे में उनके लिए एक पूरा कोच ही रिजर्व कर दिया जाए. बता दें कि इससे पहले भी कप्तान विराट कोहली ने पत्नियों को पूरे दौरे के दौरान साथ रखने की बात की थी, हालांकि इस बात पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, इस मीटिंग में कप्तान विराट कोहली लगातार इस बात पर जोर दे रहे थे कि पत्नियों को विदेशी दौरे पर साथ रखने की इजाजत दी जाए.

भारत 5 जून से शुरू करेगा अभियान
1983 और 2011 की चैंपियन टीम इंडिया 2019 वर्ल्डकप में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग स्थलों पर खेलेगी. भारतीय टीम साउथेम्प्टन (दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान), बर्मिंघम (इंग्लैंड और बांग्लादेश) और मैनचेस्टर (पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) में दो-दो मैच जबकि ओवल (ऑस्ट्रेलिया), नॉटिंघम (न्यूजीलैंड) और लीड्स (श्रीलंका) में एक-एक मैच खेलेगी.

ICC World Cup 2019, India

टीम इंडिया के वर्ल्डकप में इन टीमों से होंगे मुकाबले

5 जून : दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)
9 जून : ऑस्ट्रेलिया ( ओवल )
13 जून : न्यूजीलैंड ( नॉटिंघम )
16 जून : पाकिस्तान (मैनचेस्टर)
22 जून : अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)
27 जून : वेस्टइंडीज (मैनचेस्टर)
30 जून : इंग्लैंड (बर्मिंघम)
दो जुलाई : बांग्लादेश (बर्मिंघम)
छह जुलाई : श्रीलंका (लीड्स)
नौ जुलाई : पहला सेमीफाइनल (मैनचेस्टर)
11 जुलाई : दूसरा सेमीफाइनल (बर्मिंघम)
14 जुलाई : फाइनल (लॉर्ड्स)

16 जून को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान
चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में मुकाबला खेला जाएगा. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त झेलने के 2 साल बाद भारत के पास पाकिस्तान से बदला लेने का मौका होगा. साल 2015 की सेमीफाइनलिस्ट टीम इंडिया इस बार विराट कोहली ने अगुवाई में वर्ल्ड कप खेलेगी.

यहां खेले जाएंगे मैच
2019 वर्ल्ड कप के सारे मैच यूके के अलग-अलग शहरों में खेले जाने हैं. सभी मैच इंग्लैंड के 11 शहरों में होंगे, जिनमें शामिल हैं- लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन, कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट. विश्वकप का पहला मैच 30 मई को लंदन के द ओवल में मेजबान टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch