Thursday , May 2 2024

तीन साल, 72 मैच और 11 खिलाड़ियों को आजमाने के बाद भारत को मिला विश्व कप का स्टार

2015 विश्व कप के बाद से भारतीय टीम को एक अहम खिलाड़ी की जरूरत थी जो चौथे नंबर पर टीम के लिए अहम भूमिका निभा सके. इस दौरान भारतीय टीम ने 72 वनडे मैच खेले जिनमें कुल 11 खिलाड़ियों को आजमाया गया और अंत में अंबाती रायुडु के रूप में एक ‘बुद्धिमान बल्लेबाज’ टीम को मिला

रायुडु को मिला कप्तान और उप कप्तान का समर्थन
दिलचस्प बात यह है कि रायुडु केवल चार पारियों में नंबर चार पर खेलने के लिए उतरे हैं जिनमें उन्होंने 72.33 की औसत से 217 रन बनाए हैं. इनमें सोमवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में बनाया गया शतक भी शामिल है जिसके बाद कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें इस स्थान के लिये सबसे उपयुक्त बल्लेबाज करार दिया.

कोहली ने मैच के बाद कहा था, ‘‘रायुडु ने मौके का पूरा फायदा उठाया. हमें 2019 विश्व कप तक उसका समर्थन करने की जरूरत है. वह खेल को अच्छी तरह से समझता है, इसलिए हमें खुशी है कि कोई बुद्धिमान बल्लेबाज नंबर चार पर बल्लेबाजी कर रहा है.’’

एशिया कप में कोहली की अनुपस्थिति में रायुडु नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे जहां उन्होंने निरंतरता दिखायी थी. अब कप्तान की वापसी के बाद उन्हें नंबर चार पर आजमाया गया जिसमें वह खरे उतरे हैं. इसलिए एशिया कप में कप्तान रहे रोहित को लगता है कि भारत की लंबे समय से चली आ रही नंबर चार की समस्या सुलझ गयी है.

रोहित ने कहा, ‘‘उम्मीद करता हूं कि उसने चौथे नंबर को लेकर सभी रहस्य सुलझा दिए हैं. मुझे लगता है कि विश्व कप तक अब चौथे नंबर को लेकर कोई बात नहीं होगी.’’

विश्व कप अगले साल इंग्लैंड में खेला जाएगा. रायुडु हाल के इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाए थे क्योंकि वह यो-यो टेस्ट में नाकाम रहे थे.

धोनी ने बनाए सबसे अधिक रन

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गये पिछले विश्व कप के बाद भारत ने 11 बल्लेबाजों को नंबर चार पर उतारा. इनमें से महेंद्र सिंह धोनी सर्वाधिक 11 पारियों में इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे जिनमें उन्होंने 32.81 की औसत से 361 रन बनाए. धोनी हालांकि पिछले कुछ समय से फॉर्म से जूझ रहे हैं जिसके कारण उन्हें वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया.

नहीं निभा पाए रहाणे

अंजिक्य रहाणे को एक समय नंबर चार के लिए आदर्श बल्लेबाज माना जाता था लेकिन वह निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. रहाणे ने नंबर चार पर दस पारियों में 46.66 की औसत से 420 रन बनाये जिसमें चार अर्द्धशतक शामिल हैं. रहाणे फिलहाल वनडे टीम से बाहर हैं.

वापसी के बाद युवराज भी रहे फ्लॉप

युवराज सिंह भी इस बीच नौ पारियों में नंबर चार पर उतरे और उन्होंने 44.75 की औसत से 358 रन बनाए जिसमें 150 रन की एक पारी भी शामिल है. युवराज इस पारी के अलावा कुछ खास जलवा नहीं दिखा पाये थे जिससे उन्हें टीम में अपना स्थान गंवाना पड़ा.

दिनेश कार्तिक (नौ पारियों में 52.80 की औसत से 264 रन) अब भी इस स्थान पर अपना दावा ठोकने की कोशिश कर सकते हैं.

इनके अलावा मनीष पांडे (सात पारियों में 183 रन), हार्दिक पंड्या (पांच पारियों में 150 रन), मनोज तिवारी (तीन पारियों में 34 रन) लोकेश राहुल (तीन पारियों में 26 रन) और केदार जाधव (तीन पारियों में 18 रन) भी इस बीच चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन प्रभावित करने में असफल रहे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch