Thursday , May 2 2024

2018 में आखिरी वनडे खेलेगा भारत, विराट कोहली और रोहित शर्मा कम मैच खेलकर भी टॉप पर

तिरुवनंतपुरम। भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार को पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा. यह मैच इस साल का टीम इंडिया का आखिरी मैच होगा. भारतीय टीम इसके बाद वेस्टइंडीज के साथ टी20 सीरीज खेलेगी. फिर वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी. इसके बाद दिसंबर-जनवरी में टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. जनवरी में ही भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज खेलेंगे.

भारत ने इस साल 19 वनडे मैच खेले 
भारत ने इस साल 19 वनडे मैच खेले हैं. उसने इनमें से 13 मैच जीते और चार मैच हारे हैं. भारत से ज्यादा मैच सिर्फ इंग्लैंड ने जीते हैं, लेकिन उसने मैच भी ज्यादा खेले हैं. इंग्लैंड ने 24 मैच में से 17 मैच जीते हैं. भारत 15 मैच खेलने वाले टीमों में से एकमात्र टीम है, जिसने सिर्फ 4 मैच हारे हैं. उसने दो टाई मैच खेल हैं, जो किसी भी टीम से अधिक है.

सबसे ज्यादा रन और शतक कोहली के नाम 
इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं. उन्होंने 13 मैचों में 1169 रन बनाए हैं. उनके अलावा सिर्फ इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (1025) ही इस साल 1000 से अधिक रन बना सके हैं. विराट कोहली के नाम इस साल सबसे अधिक छह शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है. रोहित शर्मा 5 शतक के साथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. रोहित (967) सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं.

रोहित शर्मा ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के 
इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के नाम है. उन्होंने 18 मैचों में 35 छक्के लगा चुके हैं. सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (31) दूसरे और वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमेयर (29) तीसरे नंबर पर हैं. साल में सबसे अधिक रन बनाने वाले विराट कोहली 13 छक्कों के साथ संयुक्त रूप से 15वें नंबर पर हैं. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने नौ मैच में ही 22 छक्के लगा दिए हैं और चौथे नंबर पर हैं.

Rohit Sharma PTI
रोहित शर्मा इस साल वनडे में 1,000 रन पूरे करने से 33 रन दूर हैं. (फोटो: PTI) 

सबसे अधिक स्टंपिंग धोनी ने किए 
महेंद्र सिंह धोनी 2018 में सबसे अधिक स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर हैं. उन्होंने इस साल 18 मैच में 10 स्टंपिंग किए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने इन मैचों में 16 कैच भी लिए हैं. इस तरह वे सबसे अधिक शिकार करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने कुल 26 शिकार किए हैं. इंग्लैंड के जोस बटलर (23 मैच, 35 शिकार) पहले और जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर (21 मैच, 29 शिकार) दूसरे नंबर पर हैं. आयरलैंड के नील ओब्रायन (13 मैच, 26 शिकार) धोनी के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं.

Kuldeep Yadav IANS
कुलदीप यादव ने 2018 में 18 मैच में 44 विकेट झटके हैं. (फाइल फोटो)

कुलदीप यादव विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर 
चाइनामैन कुलदीप यादव इस साल सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 18 मैचों में 44 विकेट लिए हैं. अफगानिस्तान के राशिद खान 48 विकेट के साथ पहले नंबर पर हैं. राशिद खान ने कुलदीप से दो मैच अधिक खेले हैं. 2018 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहले चार स्थान पर स्पिनर हैं. इंग्लैंड के आदिल राशिद (42) तीसरे और अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान (37) चौथे नंबर पर हैं. पांचवें नंबर पर जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज तेंदई चतारा (29) और छठे नंबर पर युजवेंद्र चहल (29)  हैं. इस साल एक पारी में छह विकेट सिर्फ तीन गेंदबाज ले सके हैं. इनमें कुलदीप यादव, श्रीलंका के अकिला धनंजय और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर शामिल हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch