Thursday , May 2 2024

वैज्ञानिकों ने चालक रहित कार की तकनीक विकसित की, ट्रैफिक लाइट से मिलेगी मुक्ति

वैज्ञानिकों ने चालक रहित कार की तकनीक विकसित की है और उनका दावा है कि इस तकनीक से ट्रैफिक लाइट और लोगों को तेज रफ्तार से वाहन चलाने के लिए लगाए जाने वाले जुर्माने की समस्या से मुक्ति मिल सकती है. अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि नवोन्मेषों से 19 से 22 प्रतिशत कम ईंधन का इस्तेमाल करने वाली चालक रहित कारों का विकास होगा. शोधकर्ताओं ने कहा कि स्वचालित वाहन चालकों से कम या ना के बराबर हस्तक्षेप के साथ वाहन चालन की दशाओं के अनुकूल ढल सकते हैं.

मुहर्रम को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, इन रास्तों पर जाने से बचें

उन्होंने बताया कि जब आपके सामने वाली कार तेज रफ्तार पकड़ेगी, आपकी कार की रफ्तार भी तेज हो जाएगी और जब सामने वाले कार रूकेगी या तेजी से ब्रेक लगाएगी तो आपकी कार भी रुक जाएगी. यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के एंड्रियाज मालिकोपोलोस ने कंट्रोल थ्योरी का इस्तेमाल कर एल्गोरिदम का विकास किया और उनका कहना है कि एल्गोरिदम भविष्य की इस तकनीक को सक्षम बनाएगा.

Image result for self driving car zee news

उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसे सोल्यूशंस का विकास कर रहे हैं जिससे कम ऊर्जा की खपत करने वाले मोबिलिटी सिस्टम्स का भविष्य तय होगा. ’’ यह अध्ययन ‘ऑटोमेटिका’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch