Monday , May 6 2024

PHOTOS: तुर्की में बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जानिए क्या है खासियत

तुर्की। तुर्की (Turkey) के इस्तांबुल (Istanbul) में दुनिया का सबसे बड़ा और हाईटेक एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. राष्ट्रपति रेचप तैयप आर्दोआन ने तुर्की के गणतंत्र दिवस की 95वीं वर्षगांठ (29 अक्टूबर) पर इस एयरपोर्ट का उद्धघाटन किया. काले सागर के किनारे बने इस एयरपोर्ट का नाम न्यू इस्तांबुल एयरपोर्ट है. बताया जा रहा है कि 76.5 मिलियन वर्ग मीटर में बना यह एयरपोर्ट दुनिया के सबसे बड़े पारगमन स्थलों (ट्रांजिट डेस्टिनेशन्स) में से एक है. यहां से दुनिया की 350 से ज्यादा जगहों के लिए रोजाना 250 एयरलाइंस की 2000 फ्लाइट उड़ान भरेंगी. बुधवार (31 अक्टूबर) से इंटरनेशनल फ्लाइट यहां से शुरू हो जाएगी.

फोटो साभार : @TurkishEmbassy

54 हजार करोड़ की लागत से तैयार हुआ पहला फेज
88 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट का पहला फेज 10 सालों में 54 हजार करोड़ की लागत से तैयार हो गया है. इस एयरपोर्ट के उद्घाटन पर राष्ट्रपति आर्दोआन के साथ 18 देशों के 50 से ज्यादा बड़े नेता पहुंचे थे. 8 करोड़ की आबादी वाले देश तुर्की को उम्मीद है कि इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद उसकी अर्थवस्था में 5 फीसदी का इजाफा होगा. इसके साथ ही तुर्की मध्य-पूर्व और पश्चिम एशिया में संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE को टक्कर देते हुए खुद को एक सुपर पावर के तौर पर पेश करना चाहता है.

फोटो साभार : Twitter

जानें क्या हैं इस एयरपोर्ट की खास बातें:

फोटो साभार : Twitter

इस एयरपोर्ट पर एक बार में 9 करोड़ यात्रियों आ सकते हैं.
यहां यात्रियों को ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सुविधाएं मिलेंगी.
इस एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए 40 हजार एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं.
एयरपोर्ट पर 53 हजार वर्ग मीटर में दुनिया का सबसे बड़ा टैक्स फ्री शॉपिंग कॉम्लेक्स भी तैयार हो रहा है.
इस शॉपिंग कॉम्लेक्स में यात्रियों के लिए मैजिक मिरर एप का प्रयोग किया गया है. यह एप यात्री को कपड़ों, घड़ी आदि की शॉपिंग के लिए उन्हें बिना पहने ही उनका लुक बता देगी.
इस एयरपोर्ट का एटीसी टॉवर ट्यूलिप के डिजाइन में तैयार किया जाएगा.
इस एयरपोर्ट के बनने के दौरान 30 वर्कर्स की भी जान जा चुकी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch