Friday , May 3 2024

राफेल नडाल ने मैच से कुछ देर पहले पेरिस मास्टर्स से नाम वापस लिया, जोकोविच का नंबर-1 बनना तय

सर्बिया के नोवाक जोकोविच का एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में फिर से नंबर-1 बनना तय हो गया है. पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे जोकोविच को राफेल नडाल के इसी टूर्नामेंट से अचानक हटने का फायदा मिला है. फिलहाल राफेल नडाल दुनिया के नंबर-1 और जोकोविच नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी हैं. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं.

दूसरी सीड नोवाक जोकोविच ने बुधवार को पुरुष सिंगल्स के पुर्तगाल के जोआओ साउसा को 7-5, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई. इसके कुछ घंटे बाद टॉप सीड राफेल नडाल का मुकाबला होना था. लेकिन उन्होंने मैच से पहले आनन-फानन में प्रेस कांफ्रेंस में बुलाई. नडाल ने कहा, ‘मेरे पेट की मांसपेशियों में तकलीफ है. डाक्टरों ने सलाह दी है कि मुझे नहीं खेलना चाहिए. इसलिए मैं टूर्नामेंट से नाम वापस ले रहा हूं.’ वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल को पहले राउंड में बाई मिली थी. उनका सामना फर्नांडो वर्दास्को से होना था. टूर्नामेंट के आयोजकों ने बताया कि नडाल की जगह मलेक जजीरी को एंट्री दी गई है.

जोकोविच का नंबर-1 बनने का गणित 
एटीपी सिंगल रैंकिंग में अभी राफेल नडाल 7,660 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं. जबकि, जोकोविच 7,445 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. यानी दोनों के बीच अंतर काफी कम है. यह पहले से तय था कि अगर जोकोविच यह टूर्नामेंट जीत लेते हैं, तो वे नंबर-1 बन जाएंगे. राफेल नडाल को अपनी टॉप रैंकिंग बचाए रखने के लिए यह टूर्नामेंट जीतना जरूरी था. अब नडाल इस टूर्नामेंट में बिना खेले ही बाहर हो गए हैं. जबकि, जोकोविच एक मैच जीतकर तीसरे दौर में पहुंच चुके हैं. उन्हें इसी जीत का फायदा मिलेगा. यानी, अगर वे तीसरे राउंड में हार जाएं, तब भी नंबर-1 बन जाएंगे.

रोजर फेडरर तीसरे दौर में पहुंचे
अपने 100वें खिताब के लिए टूर्नामेंट में उतरे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे दौर में पहुंच गए हैं. उन्हें भी विरोधी खिलाड़ी के मुकाबले से हटने का फायदा मिला. फेडरर का मुकाबला कनाडा के मिलोस राओनिक से होना था. फेडरर 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं. क्रोएशिया के मारिन सिलिच और जापान के केई निशिकोरी भी तीसरे दौर में पहुंच गए हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch