Sunday , May 5 2024

INDvsIND: आज होंगे धोनी के 10 हजार रन पूरे, 3 और खिलाड़ी बनाएंगे खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया जब भी मैदान में उतरती है तो कोई न कोई रिकॉर्ड जरुर बनता ही है. तिरुवनंतपुरम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज के आखिरी वन-डे में भारतीय खिलाड़ियों की नजर कुछ खास रिकॉर्डों पर रहेगी. भारत और वेस्टइंडीज टीमें गुरुवार (1 नवंबर) को पांचवें वनडे में दो-दो हाथ करेंगी. यह वनडे सीरीज का आखिरी मैच होगा. भारत अगर यह मैच जीत लेता है, तो वह 3-1 से सीरीज भी अपने नाम कर लेगा. भारतीय टीम अक्टूबर-2015 से घरेलू जमीन पर लगातार पांच वनडे सीरीज जीत चुकी है. अगर वह वेस्टइंडीज को हराती है तो वह लगातार छठी सीरीज जीतेगी.

वेस्टइंडीज की टीम यह मैच जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करने की कोशिश करेगी. मेजबान भारत चार मैचों के बाद सीरीज में 2-1 से आगे है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में मैच होगा. यह इस मैदान पर पहला वनडे मैच होगा. इस मैच पर अब तक सिर्फ एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला गया है. इस मैच में आज टीम इंडिया के 4 खिलाड़ी अपने नाम कुछ खास रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कौन से खिलाड़ी कौन से रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे : 

10 हजारी बनने के लिए धोनी को 1 रन की जरुरत
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बेशक टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं, लेकिन वह कई उपलब्धियों के करीब हैं. वन-डे में धोनी 9999 रन बना चुके हैं. यानी वह दस हजार रन बनाने से केवल एक रन दूर हैं. अगर वह ऐसा कर पाते हैं तो पांचवें ऐसे भारतीय बन जाएंगे जो 10 हजार रन बना चुके हैं. अगर धोनी को बल्लेबाजी का मौका मिलता है तो वह इस माइलस्टोन को पार कर लेंगे. धोनी ने वनडे प्रारूप में 10,000 रन पूरे कर चुके हैं. उनके कुल 10,173 रन हैं. उन्होंने 2007 में अफ्रीका एकादश के खिलाफ एशियाई एकादश के लिए तीन मैचों की सीरीज में 174 रन बनाए थे. हालांकि, भारत के लिए खेलते हुए वन-डे प्रारूप में धोनी ने कुल 9,999 रन बनाए हैं. उन्होंने ब्रेबॉर्न स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 रन बनाए और 10 हजारी बनने से केवल एक रन पीछे रह गए थे.

धवन की नजर 5000 रनों पर
तिरुवनंतपुरम में केवल महेंद्र सिंह धोनी ही माइलस्टोन के करीब नहीं हैं,  ओपनर शिखर धवन भी इस मैच में अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं. शिखर धवन वन-डे में 4891 रन बना चुके हैं. यानी वह 5000 रन से 109 रन दूर हैं. इस सीरीज में अब तक शिखर धवन ने कोई शतक नहीं बनाया है. यदि इस मैच में वह शतक बना पाते हैं तो वह 5000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे.

भुवी लगा सकते हैं विकेटों का ‘शतक’
महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन के साथ टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी एक बड़ी उपलब्धि के करीब हैं. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर वन-डे में 97 विकेट ले चुके हैं. यदि वह तीन विकेट और ले लेते हैं तो अपनी 100 विकेट पूरी कर लेंगे.

जडेजा पूरे कर सकते हैं 2000 रन
टीम इंडिया के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा वन-डे में 1975 रन बना चुके हैं. यदि वह आखिरी वनडे में 25 रन और बना लेते हैं तो 2000 रन पूरे कर लेंगे. यानी तिरुवनंतपुरम में होने वाले वन-डे में टीम इंडिया की नजर एक तरफ जहां मैच जीतने पर होगी वहीं इस बात पर भी होगी कि आंकडों में कुछ खिलाड़ियों के नाम कुछ नए रिकॉर्ड दर्ज हो जाएं.

हालांकि मैच में बारिश की भी संभावना बताई जा रही है. लेकिन अगर मैच पूरा होता है तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि कुछ खिलाड़ियों के लिए यहां माइलस्टोन हासिल करना संभव होगा. उधर वेस्ट इंडीज की टीम इस मैच में जीत के साथ सीरीज समाप्त करना चाहेगी. चौथे वन डे में वेस्ट इंडीज को करारी हार का सामना करना पड़ा, अन्यथा वेस्ट इंडीज लगातार संघर्ष करती दिखाई दी है. एक मैच टाई कराने के साथ ही वेस्ट इंडीज ने एक मैच में भारत को हराया भी है. हार-जीत से इतर इस मैच में बहुत-सी चीजों पर नजर रहेगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch