Thursday , May 16 2024

INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज ने जीता टॉस पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

तिरुवनंतपुरम। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अंतिम मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. होल्डर ने टॉस जीतने के बाद कहा कि वे पहले बल्लेबाजी कर मेजबान टीम पर दबाव बनाना चाहते हैं. होल्डर ने बताया की नर्स चोटिल होकर पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. हमें बेस्ट टीम को हराने के लिए निरंतर होने की जरूरत है.

विराट कोहली ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि विकेट ज्यादा बदलेगा, लेकिन दूसरी पारी में ओस की अहम भूमिका होगी. पिछले कुछ दिनों में बादल छाए थे और कुछ ओवर में विकेट में इसका असर होगा. यदि नमी ज्यादा होती या विकेट सूखा होता है, तब स्पिनर्स को मदद मिलेगी. हमारी टीम वही है. (जो चौथे मैच में थी.)” वेस्टइंडीज की टीम में दो बदलाव हुए हैं. एश्ले नर्स की जगह देवेंद्र बिशु आए है. वहीं चंद्रपॉल हेमराज की जगह ओशाने थॉमस को जगह दी गई है. दूसरी ओर टीम इंडिया  में कोई वदलाव नहीं किया गया है.

मैच कुछ ही समय में शुरू होने वाला है. चार मैचों के बाद टीम इंडिया सीरीज में  2-1 से आगे है, लेकिन गुरुवार को होने वाला आखिरी मैच अगर वेस्टइंडीज जीतती है तो सीरीज का नतीजा ड्रॉ रहेगा. इस लिहाज से वेस्टइंडीज पूरी कोशिश में है कि ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाने वाला यह मैच उसके नाम रहे और वह हारने वाली टीम न कहलाए.

भारत ने पहला मैच अपने नाम किया था तो वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच टाई करा दिया और फिर तीसरे मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी. चौथे मैच में हालांकि भारत ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए बढ़त ले ली थी.

वेस्टइंडीज टीम में वापसी का माद्दा है
चौथे मैच में बड़ी जीत के बावजूद पांचवें मैच में टीम इंडिया सुस्ताते मेहमान टीम को हल्के में नहीं लेगी क्योंकि विंडीज ने दूसरे और तीसरे मैच में जिस तरह की क्रिकेट खेली है उससे भारत के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं. घर में भारत ने बीते कम से कम दो वर्षो में इस तरह की रोचक सीरीज शायद ही खेली हो. विंडीज ने खेल के इस प्रारुप में भारत को पटखनी देने का पूरा माद्दा है और इस बात को उसने साबित किया है इसलिए वह पांचवें मैच में आत्मविश्वास के साथ ही उतरेगी. वेस्टइंडीज अगर भारत को इस मैच में हरा देती है तो वह अक्टूबर-2016 से भारत को घर में वनडे सीरीज में दो हार सौंपने वाली पहली टीम बन जाएगी.

भारत का पलड़ा भारी है
भारत को हराना आसान नहीं होगा क्योंकि अभी तक सभी मैचों में उसकी बल्लेबाजी शानदार रही है. गेंदबाजी में शुरुआती तीन मैचों में उसे निराशा मिली थी, लेकिन चौथे मैच में गेंदबाजों ने दमदार खेल दिखाया था. रोहित ने पिछले मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी तो वहीं अंबाती रायडू ने चौथे नंबर पर टीम को संभाला था और अपने वनडे करियर का तीसरा शतक भी जमाया था. इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर ही टीम ने विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके सामने विंडीज ताश के पत्तों की तरह ढह गई थी.

विराट रोहित का फॉर्म शानदार
कोहली पहले तीन मैचों में शतक ठोक चुके हैं. इस समय उनका बल्ला शानदार चल रहा है और इसलिए विंडीज के लिए वह सबसे बड़ा खतरा हैं. शिखर धवन का बल्ला हालांकि ज्यादा कुछ कर नहीं सका है. भारत की बीते एक साल में सबसे बड़ी चिंता मध्यक्रम और निचले क्रम की विफलता ही रही है. पिछले मैच में शतक लगाने वाले रायडू बीते एक साल में भारत के लिए शीर्ष-3 पर खेलने वाले बल्लेबाजों के अलावा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. ऐसे में अगर एक बार फिर शीर्ष-3 विफल रहते हैं तो अन्य बल्लेबाजों के ऊपर भार होगा.

होप और हेटमायेर हैं विंडीज की बड़ी उम्मीद
वहीं वेस्टइंडीज की बात की जाए तो बल्लेबाजी में उसकी उम्मीदें शाई होप और शिमरोन हेटमायेर से हैं. इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर ही मेहमान टीम दूसरा मैच टाई और तीसरा मैच जीतने में सफल रही थी. एक बार फिर कप्तान जेसन होल्डर इन दोनों पर निर्भर होंगे. टीम प्रबंधन को उम्मीद होगी की टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुएल्स का बल्ला भी बोले. गेंदबाजी में टीम केमरन रोच और कीमो पॉल के दम पर है, लेकिन एशले नर्स भारत के लिए सिर दर्द साबित हो सकते हैं. वहीं कप्तान होल्डर के जिम्मे भी बड़ी जिम्मेदारी है.

टीमें : 
भारत :  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू,  महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, देवेंद्र बिशू,  शिमरोन हेटमायेर, शाई होप (विकेटकीपर), केरन पावेल,   कीमो पॉल, रोवमैन पोवेल, केमर रोच, मार्लन सैमुएल्स, ओशाने थॉमस.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch