Thursday , May 16 2024

INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज का 5वां विकेट गिरा, रोवमैन पावेल को खलील ने किया आउट

तिरुवनंतपुरम। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अंतिम मैच में खलील अहमद ने रोवमैन पावेल को आउट कर टीम इंडिया को एक सफलता दिलाई. खलील ने रोवमैन पावेल को शिखर धवन के हाथों 16 रन के निजी स्कोर पर आउट किया.पावेल 39 गेंदों में केवल एक चौका लगा सके. वेस्टइंडीज : 57/5 (17 ओवर)

रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर वेस्टइंडीज टीम को झटका देते हुए शिमरोन हेटमायेर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. 16वें ओवर में हेटमायेर को पहले अंपायर ने आउट नहीं दिया लेकिन टीम इंडिया   ने रिव्यू लिया और जडेजा के खाते में एक विकेट चला गया. हेटमायेर केवल 9 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज : 56/4 (16 ओवर)

वेस्टइंडीज के लिए शिमरोन हेटमायेर और रोवमैन पावेल ने मिलकर पारी संभालने की कोशिश और 15 ओवर तक 50 रन पूरे कर लिए.

12ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया   को अहम सफलता दिलाई. जडेजा ने मार्लन सैमुअल्स को कप्तान विराट कोहली  के हाथों कैच आउट कराया. उन्होंने 38 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 24 रन बनाए. वेस्टइंडीज : 37/3 (12 ओवर)

पहले 10 ओवर तक मार्लन सैमुअल्स ने कुछ आतिशी शॉट्स लगाए और अपनी टीम को शुरुआती झटकों से उबारने की कोशिश की और दो विकेट के नुकसान पर 30 रन बना लिए. सैमुअल्स ने तीन चौके और एक छक्का लगाकर 22 रन बनाए जबकि रोवमैन पावेल केवल 5 रन बना सके थे. वेस्टइंडीज : 30/2 (10 ओवर)

वेस्टइंडीज की पारी शुरुआती दो झटके लगने के बाद धीमी हो गई. पहले पांच ओवर में वेस्टइंडीज की टीम ने दो विकेट खोकर केवल 6 बना पाई.

वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दूसरे ही ओवर में लगा जब जसप्रीत बुमराह ने शाई होप को बोल्ड कर दिया. होप इस बार भी अपना खाता नहीं खोल सके. होप इससे पहले मुंबई वनडे में भी शून्य पर आउट हुए थे. दो ओवर तक वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 3 रन हो गया था.

पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया  को पहली सफलता दिला दी. भुवी ने केरन पावेल को शून्य पर ही विकेट के पीछे एमएस धोनी के हाथों लपकवा लिया. वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत  केरन के साथ इस बार रोवमैन पावेल ने की थी. वेस्टइंडीज का पहला रन वाइड से आया. भुवनेश्वर का यह 99वां वनडे विकेट है. वहीं केरन पावेल अपने वनडे करियर में 1000 रन पूरे करने से चूक गए थे.वे केवल 5 रन ही इस मुकाम से दूर थे.

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. होल्डर ने टॉस जीतने के बाद कहा कि वे पहले बल्लेबाजी कर मेजबान टीम पर दबाव बनाना चाहते हैं. होल्डर ने बताया की नर्स चोटिल होकर पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. हमें बेस्ट टीम को हराने के लिए निरंतर होने की जरूरत है.

विराट कोहली ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि विकेट ज्यादा बदलेगा, लेकिन दूसरी पारी में ओस की अहम भूमिका होगी. पिछले कुछ दिनों में बादल छाए थे और कुछ ओवर में विकेट में इसका असर होगा. यदि नमी ज्यादा होती या विकेट सूखा होता है, तब स्पिनर्स को मदद मिलेगी. हमारी टीम वही है. (जो चौथे मैच में थी.)” वेस्टइंडीज की टीम में दो बदलाव हुए हैं. एश्ले नर्स की जगह देवेंद्र बिशु आए है. वहीं चंद्रपॉल हेमराज की जगह ओशाने थॉमस को जगह दी गई है. दूसरी ओर टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

टीमें : 
भारत :  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू,  महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, देवेंद्र बिशू,  शिमरोन हेटमायेर, शाई होप (विकेटकीपर), केरन पावेल,   कीमो पॉल, रोवमैन पोवेल, केमर रोच, मार्लन सैमुएल्स, ओशाने थॉमस.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch