Wednesday , May 8 2024

फारुख अब्दुल्ला का BJP पर तंज, ‘ना राम और ना अल्लाह वोट डालेंगे’

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्दुल्ला ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की भारतीय जनता पार्टी पर तंज कसा है. फारुख अब्दुल्ला ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा, ‘वे (बीजेपी) सोचते हैं कि भगवान राम उन्हें 2019 का लोकसभा चुनाव जीता देंगे. चुनाव में भगवान किसी भी तरह की मदद नहीं करते हैं. इसमें जनता वोट करती है, ना भगवान राम और ना ही अल्लाह वोट करेंगे.

चंद्रबाबू नायडू, शरद पवार और फारुख अब्दुल्ला की हुई मुलाकात
इससे पहले महागठबंधन की संभावना तलाशने के लिए फारुख अब्दुल्ला ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच मुलाकात हुई. राजनीति के गलियारों में चर्चा है कि चंद्रबाबू नायडू विपक्षी पार्टियों को एकमंच पर लाने की कोशिश में जुटे हैं. बताया जा रहा है कि चंद्रबाबू नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं.

इन नेताओं से मुलाकात से पहले चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली में बीएसपी प्रमुख मायावती से भी मिले थे. बीएसपी के एक नेता ने बताया कि नायडू ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री से शनिवार शाम को मुलाकात की. इस दौरान नायडू के साथ आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री वाइ्र रामकृष्णुडु और उनकी पार्टी के कुछ सांसद भी मौजूद थे.

इस साल मार्च तक तेलुगु देशम पार्टी एनडीए का हिस्सा थी. टीडीपी केंद्र में सत्तारूढ़ गठबंधन से यह आरोप लगाते हुए अलग हो गयी थी कि सरकार ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिये जाने की मांग को खारिज कर दिया. हालांकि दोनों नेताओं के बीच एक घंटे तक चली मुलाकात में क्या बातचीत हुई इसका पता तत्काल नहीं लग सका है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस के खिलाफ मायावती के रूख को बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन बनाने के खिलाफ एक झटका के रूप में देखा जा रहा है. दूसरी ओर जन सेना नेता पवन कल्याण ने भी हाल ही में मायावती से मिलने की कोशिश की थी.

कांग्रेस-बीएसपी में टकराव है महागठबंधन में रोड़ा
राजनीति के जानकार मानते हैं कि महागठबंधन को सफल बनाने के लिए बहुजन समाज पार्टी का इसमें होना जरूरी है. पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और बीएसपी के बीच जिस तरह के रिश्ते सामने आए हैं, उससे महागठबंधन की संभावनाएं आधी-अधूरी लग रही हैं. छत्तीसगढ़ में जहां बीएसपी ने कांग्रेस से अलग हुए अजित जोगी के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बीएसपी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो पाया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch