Wednesday , May 15 2024

#Metoo: अकबर पर पल्लवी का पलटवार, खौफ में बने संबंध सहमति के नहीं होते

नई दिल्ली। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम जे अकबर पर रेप का आरोप लगाने वाली अमेरिकी पत्रकार पल्लवी गोगोई ने उन दावों को सख्ती से खारिज किया है जिसमें अकबर ने कहा था कि ये एक ‘सहमति से बना रिश्ता’ था. एमजे अकबर की पत्नी ने भी पल्लवी गोगोई पर झूठ बोलने का आरोप लगाया था.

अकबर के दावे के बाद पल्लवी गोगोई ने शनिवार को फिर कहा है कि खौफ पैदा कर, ताकत का गलत इस्तेमाल कर बनाया गया रिश्ता सहमति से बना रिश्ता नहीं होता है. पल्लवी गोगोई ने कहा कि वे अपने बयान पर कायम हैं. पल्लवी गोगोई ने अपने बयान में लिखा, ‘ मेरे साथ उसके द्वारा किये गये दुष्कर्म की जिम्मेदारी लेने के बजाय अकबर ने फिर जोर देकर कहा है ये रिश्ता सहमति से बना था, नहीं ऐसा नहीं था.’

पल्लवी गोगोई ने आगे लिखा, “एक ऐसा रिश्ता जो खौफ पैदा कर, सत्ता का गलत इस्तेमाल कर बनता है वो सहमति से बना रिश्ता नहीं होता है, मैंने अपने पूर्व के बयान में जो कहा है उस पर अक्षरश: कायम हूं, मैं सच्चाई बयान करती रहूंगी, ताकि जो दूसरी महिलाएं उसके द्वारा सताई गईं हैं उन्हें ये एहसास हो सके कि सामने आना और सच्चाई बताना ठीक है.”

बता दें कि पल्लवी गोगोई इस वक्त अमेरिका में नेशनल पब्लिक रेडियो की मुख्य बिजनेस एडिटर हैं. शुक्रवार को वाशिंगटन पोस्ट अखबार में उनका एक आर्टिकल लिखा था, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे अकबर ने एशियन एज के संपादक रहते हुए उनके साथ दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न की घटनाओं को अंजाम दिया था. पल्लवी तब 22 साल की थीं.

अपने आर्टिकल में पल्लवी ने दिल्ली और मुंबई में हुई दो घटनाओं का उल्लेख किया है, जहां उनके मुताबिक अकबर ने उनका यौन उत्पीड़न किया. इसके बाद उन्होंने जयपुर के एक होटल में अकबर द्वारा दुष्कर्म किए जाने की घटना का जिक्र किया है. बता दें पल्लवी अब अमेरिकी नागरिक हैं.

पल्लवी ने लिखा है , “उनके होटल के कमरे में मैं उनसे लड़ी-झगड़ी, लेकिन वह शारीरिक रूप से मुझसे ज्यादा ताकतवर थे, उन्होंने जबरन मेरा कपड़ा उतारा और मेरे साथ दुष्कर्म किया. इस घटना के बारे में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के बजाय मैंने शर्मिंदगी महसूस की.” उन्होंने कहा, “जयपुर की घटना के बाद उनकी मुझ पर पकड़ और मजबूत होती चली गई.”

अकबर और उनकी पत्नी मल्लिका दोनों ने गोगोई के आरोपों का खंडन किया है. अकबर के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर अब तक चुप उनकी पत्नी मल्लिका ने इस मामले में कहा, “20 वर्षों से ज्यादा समय पहले, गोगोई की वजह से हमारे घर में उथल-पुथल मच गई थी. मुझे उसके और मेरे पति के देर रात तक फोन पर बातचीत करने के बारे में पता चला और वे मेरी सामने में एक-दूसरे के प्रति चाहत दिखाते थे.”

इस बीच, एडिटर्स गिल्ड ने कहा है कि अकबर को एक पत्र लिखा जा रहा है और उनकी सदस्यता के बारे में फैसला करने से पहले उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार किया जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch