Sunday , May 5 2024

टी-10 लीग में हर दिन हो रहे हैं नए-नए ‘अजूबे’, अब 60 गेंदों में जड़े 183 रन

क्रिकेट को और आकर्षक और रोमांचक बनाने के लिए ही पहले टी-20 की शुरुआत की गई और इसके बाद टी-10 लीग आ गया है. इस लीग का मकसद यही है कि बल्लेबाज धुंआधार चौके-छक्के जड़े और दर्शकों का मनोरंजन करें. टी-10 मंजासी लीग इस मकसद को पूरा तो कर ही रही है, इसके साथ ही टी-20 के कई रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर आए दिन नए-नए अजूबे भी कर रही है.

पहले अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने 16 गेंदों में 63 रन की आक्रामक पारी खेलकर दर्शकों को मनोरंजन किया था. सचमुच टी-10 लीग का दूसरा चरण कुछ रोमांचक मैचों और कुछ खिलाड़ियों की अद्भुत पारियों के चलते शानदार हो गया है.

2018 सीजन के आठवें मैच में नॉर्दर्न वॉरियर्स और पंजाबी लीजेंड्स का मुकाबला था. नॉर्दर्न वॉरियर्स ने इस मैच में विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. टीम ने 10 ओवरों यानि महज 60 गेंदों में 183 रन बनाए. इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह सबसे बड़ा स्कोर था.

नॉर्दर्न वॉरियर्स के पास वेस्टइंडीज के लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन, डेरेन सैमी और आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ी थे. इन कैरेबियन स्टार्स से एक बार फिर बताया कि क्यों उन्हें क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट का बादशाह कहा जाता है.

निकोलस पूरन ने इस मैच में 25 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली. इनमें दस छक्के और दो चौके थे. वहीं, सिमंस ने 21 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली.

इसके बाद आंद्रे रसेल ने महज 9 गेंदों पर 38 रन बनाए. इनमें छह छक्के शामिल थे. पॉवेल ने भी अंत में 5 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली. इनमें दो छक्के और दो चौक्के थे. वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाजों ने स्टेडियम पर चौकों और छक्कों की बारिश कर दी.

नॉर्दर्न वॉरियर्स की इस पारी में कुल 19 छक्के लगे. इस पारी में 10 चौक्के भी शामिल हैं. जवाब में पंजाब लीजेंड्स की टीम 10 ओवरों में केवल 87 रन बना सकी और हार गई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch