Sunday , May 5 2024

VIDEO: राशिद खान ने जड़ा धोनी का ‘हेलिकॉप्टर शॉट’, सहवाग ने खड़े होकर बजाई तालियां

अफगानिस्तान के युवा क्रिकेटर राशिद खान ने बतौर स्पिन गेंदबाज क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा. शानदार स्पिनर के तौर पर अपनी पहचान बनाने के बाद बाद अब राशिद खान एक बेहतरीन ऑलराउंडर बनते जा रहे हैं. राशिद खान ने कई मौकों पर शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी के जौहर भी दिखाए हैं. जब भी राशिद खान बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे, उनकी तारीफ ही हुई है.

अब टी-10 लीग में भी राशिद खान ने अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से भी सभी को प्रभावित कर दिया है. ऑफ स्पिनर राशिद खान ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए बल्ले से कई उम्दा पारियां खेली थीं. वह टी-20 के बेस्ट रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं, लेकिन वह लगातार बल्ले से भी अच्छा पारियां खेल रहे हैं. इसलिए कहा जा रहा है कि वह जल्द ही टी-20 के बेस्ट ऑलराउंडर बन जाएंगे.

राशिद खान की बल्लेबाजी की झलक टी-10 लीग में भी देखने को मिली. उन्होंने मराठा अरेबियंस की तरफ से खेलते पख्तून्स के खिलाफ एक शानदार ‘हेलिकॉप्टर शॉट‘ खेला. यह शॉट पूर्व इंडियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट को दिया है.

इरफान की गेंद पर राशिद ने पूरी परफेक्शन के साथ यह शॉट खेला और महेंद्र सिंह धोनी की याद दिला दी. हालांकि, बल्ले और गेंद से उनकी मेहनत बेकार गई और उनकी टीम हार गई. राशिद खान ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने इस ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ को शेयर किया है. उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसमें महेंद्र सिंह धोनी को टैग किया है और साथ ही लिखा है- इंवेटंर महेंद्र सिंह धोनी भाई…

बता दें कि राशिद खान इस ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ को इतनी परफेक्शन के साथ खेला कि वीरेंद्र सहवाग ने भी खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाईं. सिर्फ सहवाग ही नहीं, राशिद खान के इस ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ पर पूरा स्टेडियम तालियों से गूंज उठा.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का ट्रेडमार्क शॉट ‘हेलिकॉप्टर’ पूरी दुनिया में मशहूर है. दुनिया भर के कई खिलाड़ियों ने धोनी के इस फेवरेट शॉट को खेलने की कोशिश की है, लेकिन हर किसी को इसमें सफलता नहीं मिल पाती है. बहुत कम खिलाड़ी हैं, जो धोनी का यह शॉट खेल पाते हैं. धोनी भी अक्सर कहते हैं कि वह नहीं चाहेंगे कि कोई युवा इस तरह के शॉट का इस्तेमाल करे, क्योंकि इसमें चोटिल होने की संभावना ज्यादा है.

हेलीकॉप्टर शॉट तो माही की अपनी खासियत है, जिसमें बल्ले को घुमाकर नीचे की तरफ से बहुत जोर लगाकर गेंद को मारना होता है और यह हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं है.

महेंद्र सिंह धोनी जिस अंदाज में यह शॉट खेलते है, उसमें ओरिजनलिटी दिखाई पड़ती है और गेंदबाजों में इस शॉट का खौफ पैदा होता है. यही धोनी की खासियत है और यह वजह है कि जब धोनी हेलिकॉप्टर शॉट लगाते हैं तो दर्शक खुशी से झूम उठते हैं. गेंदबाज तक को इस शॉट को आश्चर्य से बस देखता रह जाता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch