Saturday , May 11 2024

करतारपुर पर PAK का असली चेहरा, कुरैशी बोले- इमरान की ‘गुगली’ में फंस गया भारत

इस्लामाबाद। करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने को लेकर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में अपनी वाहवाही लूटने की कोशिश में जुटा है, लेकिन इसके पीछे की उसकी असली मंशा इमरान खान सरकार के विदेश मंत्री के एक बयान से सामने आ गया है जिसमें उन्होंने इसे इमरान की ‘गुगली’ बताया.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा था कि करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास समारोह में भारत सरकार को आमंत्रित करना इमरान खान की ‘गुगली’ ही थी जिसमें मोदी सरकार बोल्ड हो गई.

कुरैशी का यह बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के उस बयान के एक दिन बाद आया जिसमें उन्होंने कहा था कि द्विपक्षीय बातचीत के लिए पहले इस्लामाबाद भारत के खिलाफ सीमापार आतंकी गतिविधियों को रोके. आतंक और बातचीत दोनों एक-साथ नहीं चल सकती.

सुषमा ने पाक जाने से मना किया था

सुषमा स्वराज ने अपनी व्यस्तताओं का हवाला देकर करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास समारोह के लिए पाक के निमंत्रण को ठुकरा दिया था. लेकिन भारत सरकार ने दो केंद्रीय मंत्रियों हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी को शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेने के लिए भेजा था.

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर कुरैशी ने करतारपर कॉरिडोर को इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी बताया. उन्होंने अपने संबोधन में क्रिकेट के एक शब्द गुगली का इस्तेमाल करते हुए कहा कि इमरान ने एक गुगली फेंकी और भारत ने अपने 2 मंत्री पाकिस्तान भेज दिया.

दूसरी ओर, आर्मी चीफ बिपिन रावत ने साफ कर दिया है कि आतंक का जवाब गोली से दिया जाएगा. पाकिस्तान पहले आतंकवाद रोके तभी आगे दोस्ती की बात होगी. पाकिस्तान किसी किस्म के शक में ना रहे.

मोदी से मिलने की ख्वाहिश

दूसरी ओर, अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर पाक प्रधानमंत्री इमरान ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी से बात करके खुशी होगी. पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमले के बाद भारत की ओर से दोनों देशों के बीच बातचीत बंद किए जाने पर इमरान ने कहा कि पाकिस्तान के लोग भारत के साथ शांति चाहते हैं, और उन्हें मोदी से मिलने पर खुशी होगी, साथ ही वह किसी भी मुद्दे पर बातचीत करने को तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के लोगों की सोच बदल चुकी है और वे शांति चाहते हैं.

भारतीय पत्रकारों से बातचीत के दौरान इमरान ने कहा कि हमारी जमीन का इस्तेमाल बाहर आतंकवाद फैलाने में हो, यह उनके देश के हित में नहीं है. हम भारत से अच्छे संबंध की बात करते हैं और व्यापार शुरू करने की बात करते हैं, क्योंकि इससे गरीबों को भी फायदा होगा.

आजतक ने इमरान खान से सवाल किया उनकी सरकार हाफिज सईद जो मुंबई हमले का गुनहगार उसके खिलाफ क्या कार्रवाई कर रहे हैं. इस सवाल का जवाब देते हुए इमरान खान ने कहा यह पाकिस्तान के हित में नहीं है कि हम अपने जमीन का इस्तेमाल देश के बाहर आतंकवाद के लिए करें. पाकिस्तान में हाफिज सईद के खिलाफ केस चल रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch