Sunday , May 5 2024

क्रिकेट में 4 बार इमरान ने किया सिद्धू को आउट, क्या करतारपुर में किया राजनीतिक शिकार?

नई दिल्ली। इन दिनों इमरान खान और नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर कॉरीडोर को लेकर खासे चर्चा में दोनों ही एक दूसरे के तारीफों के पुल बांध रहे हैं. वहीं भारत सरकार ने इस मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों से नहीं जोड़ने का मन बनाया है. वहीं कई लोगों का मानना है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाने के मौके को गंवा दिया है.

हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ही मौजूदगी में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि करतारपुर कार्यक्रम दरअसल, इमरान खान की गुगली थी. कुरैशी ने गुरुवार को कहा था कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारतीय सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक ‘गुगली’ फेंकी.

खूब दोस्ती दिखा रहे हैं इमरान-सिद्धू 
वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान कह चुके हैं, ”हमें दोनों देशों के बीच दोस्ती के लिए सिद्धू के भारत का पीएम बनने तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मैं उम्मीद करता हूं कि भारत में एक ऐसी सरकार आए जिसमें ऐसे फैसले लेने की ताकत हो.” पिछले हफ्ते ही 28 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सिद्धू पाकिस्तान के आर्मी चीफ बाजवा से गले मिले थे. इस करतारपुर गलियारा के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए पंजाब के मंत्री सिद्धू ने खुशी-खुशी यह अनुरोध स्वीकार कर लिया था.

इमरान गुगली फेंकने वाले स्पिनर नहीं तेज गेंदबाज थे
अब पाकिस्तान के विदेश मंत्री को शायद यह नहीं मालूम है कि इमरान गुगली फेंकने स्पिनर नहीं बल्कि तेज गेंदबाज रहे हैं. इमरान खान ने सिद्धू को अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में केवल चार बार आउट किया है. इमरान ने सिद्धू को तीन बार टेस्ट में और एक बार वनडे में आउट किया है.  1989 में जब टीम इंडिया के श्रीकांत की कप्तानी में पाकिस्तान गई थी, तब दोनों देशों के बीच चार टेस्ट और चार वनडे खेले थे. यह सिद्धू की पाकिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट सीरीज थी. इस सीरीज के चारों मैच ड्रॉ रहे थे.

सिद्धू ने पाकिस्तान के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की 7 पारियों में 38.42 के औसत से 269 रन बनाए हैं जिसमें तीन हाफ सेंचुरी के साथ 97 उनका सर्वोच्च है. वहीं सिद्धू ने वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 28 वनडे मैच खेले हैं जिसकी 25 पारियों में 34.47 के औसत और 69.74 के स्ट्रॉइक रेट के साथ 862 रन बनाए हैं. इनमें दो सेंचुरी और चार हाफ सेंचुरी के साथ 108 उनका सर्वोच्च है.

ऐसे आटउट किया है इमरान ने सिद्धू को
कराची में हुए सीरीज के पहले ही मैच की दूसरी पारी में इमरान ने सिद्धू को 85 रन के निजी स्कोर पर रमीज राजा के हाथों कैच आउट किया था. इसके बाद फैसलाबाद में हुए दूसरे टेस्ट में वे पहली पारी में वसीम अकरम के शिकार बने और दूसरी पारी में वे रन आउट हुए थे. लाहौर टेस्ट की पहली पारी में इमरान ने सिद्धू को 4 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया था. इसके बाद सियालकोट हुए आखिरी टेस्ट मैच में उन्हें वसीम अकरम और जाकिर खान ने आउट किया था जबकि इमरान ने उन्हें जाकिर की गेंद पर कैच किया था. इमरान सिद्धू को वनडे में केवल एक ही बार लाहौर में 22 दिसंबर 1989 को आउट कर सके थे, उन्होंने सिद्धू को अपनी ही गेंद पर कैच किया था. सिद्धू केवल 9 रन बना सके थे. पाकिस्तान ने यह मैच 38 रनों से जीता था.

इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में गए थे सिद्धू
कभी मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ रहे इमरान और सिद्धू इन दिनों एक दूसरे की दोस्ती के कसीदे पढ़ते नजर आ रहे हैं. गौरतलब है कि जब इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, तब उन्होंने कई भारतीय क्रिकेटरों को न्यौता दिया था, लेकिन केवल नवजोत सिंह सिद्धू ने उनके बुलावे पर पाकिस्तान गए थे जहां पाक आर्मी चीफ बाजवा से गले मिल कर चर्चा में आए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch