Saturday , April 27 2024

नौसेना ने केरल सरकार की खोली पोल, कहा- हमने 33 करोड़ का नहीं भेजा बिल

कोच्चि। भारतीय नौसेना ने सोमवार को बताया कि अगस्त में केरल में आई भीषण बाढ़ के दौरान चलाये गये बचाव एवं राहत अभियानों के लिये उसने केरल सरकार को ‘‘कोई बिल’’ नहीं भेजा है. केरल में आई भीषण बाढ़ में फंसे करीब 17,000 लोगों को नौसेना ने बचाया था. नौसेना के दक्षिणी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन-चीफ वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने राज्य सरकार को कोई बिल नहीं भेजा है.’’ उनका यह बयान उस रिपोर्ट के जवाब में आया है, जिसमें कहा गया है कि इस साल अगस्त में केरल में आयी बाढ़ के दौरान बचाव अभियानों में शामिल कुछ एजेंसियों ने राज्य सरकार को करोड़ों रुपये का बिल भेजा है.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने हाल में कहा था कि बाढ़ के दौरान मिले राशन और राहत कार्य के लिये राज्य को केन्द्र को 290 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा. विजयन ने पिछले सप्ताह कहा था, ‘‘वायुसेना ने बाढ़ के दौरान राहत कार्यों के लिये राज्य को 33.79 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिये कहा है. ’’ वाइस एडमिरल ने कहा कि भारतीय नौसेना की नीति के अनुसार मानवीय सहायता के लिये खर्च नौसेना खुद वहन करती है.

उन्होंने कहा कि नौसेना ऐसे अभियानों को ‘‘अपने प्रशिक्षण का हिस्सा मानती है. यह हमारा शासनादेश और हमारे संचालन अभियान का हिस्सा है. ’’ भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन मदद’ नाम से बचाव अभियान के तहत 16,843 लोगों को बचाया, जिनमें से 1,173 लोगों को विमान से ले जाया गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch