Thursday , May 16 2024

Hockey World Cup 2018: ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना ने न्यूजीलैंड को हराया, क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की

ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए सोमवार को न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा दिया. इसके साथ ही उसने 14वें हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में सीधे क्वालीफाई करने का दावा बेहद मजबूत कर लिया है. इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में स्पेन और फ्रांस ने 1-1 से ड्रॉ खेला. अर्जेंटीना अब ग्रुप ए में छह अंकों के साथ पहले नंबर पर है. न्यूजीलैंड (3) दूसरे, स्पेन (1) तीसरे और फ्रांस (1) चौथे नंबर पर है.

ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना ने इससे पहले स्पेन को 4-3 से हराया था, जबकि न्यूजीलैंड ने अपने पहले मैच में फ्रांस को 2-1 से शिकस्त दी थी. अब इस ग्रुप के मैच छह दिसंबर को खेले जाएंगे. इसमें अर्जेंटीना का सामना दुनिया की 20वें नंबर की टीम फ्रांस से होगा. इसी दिन न्यूजीलैंड की टीम स्पेन के खिलाफ खेलेगी. अगर अर्जेंटीना की टीम हार भी जाए तो भी न्यूजीलैंड के लिए ग्रुप में टॉप पर आना आसान नहीं होगा. अर्जेंटीना का गोल अंतर +4 है. जबकि, न्यूजीलैंड का गोल अंतर -2 है. यानी न्यूजीलैंड की टीम अर्जेंटीना को पीछे छोड़कर तभी टॉप पर पहुंच सकती है जब वह कम से कम सात गोल के अंतर से अपना मैच जीते. साथ ही अर्जेंटीना की टीम मैच हार जाए.

अर्जेंटीना की टीम सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरे मुकाबले के दौरान हावी रही. उसने गोल करने के अधिक मौके बनाए. टीम की ओर से अगस्टिन मजिली (23वें मिनट), लुकास विला (41वें मिनट) और लुकास मार्टिनेज (55वें मिनट) ने गोल दागे.

अर्जेंटीना ने मैच की तेज शुरुआत की और उसे पांचवें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन टीम इसका फायदा उठाने में नाकाम रही. पहले क्वार्टर में इसके अलावा कोई बड़ा मौका नहीं बना. दूसरे क्वार्टर के पहले ही मिनट में अर्जेंटीना की टीम बढ़त हासिल करने के करीब पहुंची, लेकिन लुकास विला के प्रयास को गोलकीपर रिचर्ड जायस से नाकाम कर दिया. न्यूजीलैंड को 18वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में गोल करने का पहला मौका मिला, लेकिन केन रसेल के ड्रैगफ्लिक को अर्जेंटीना के गोलकीपर युआन विवाल्डी ने रोक दिया.

हॉफ टाइम से सात मिनट पहले माजिली ने टूर्नामेंट का अपना तीसरा गोल दागकर अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई. अर्जेंटीना ने मध्यांतर के बाद भी दबदबा बनाए रखा. टीम को तीसरे क्वार्टर के पहले पांच मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन ड्रैग फ्लिकर पेइलाट एक बार फिर गोल करने में नाकाम रहे. विला ने हालांकि 41वें मिनट में न्यूजीलैंड के कप्तान ब्लेयर टेरेंट की गलती का फायदा उठाकर अर्जेंटीना की ओर से दूसरा गोल दागा.

न्यूजीलैंड ने दो गोल से पिछड़ने के बाद चौथे और अंतिम क्वार्टर में वापसी की कोशिश की. टीम को अपना दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन यह भी बर्बाद गया. मैच खत्म होने से पांच मिनट पहले अर्जेंटीना को चौथे पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिससे मार्टिनेज ने रिबाउंड पर गोल में बदलकर टीम की 3-0 से जीत सुनिश्चत की.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch