Wednesday , May 15 2024

रोनाल्डो और मेसी की बादशाहद खत्म, क्रोएशिया के लुका मोड्रिच ने जीता बैलन डि ओर

 फीफा अवॉर्ड सेरेमनी के बाद अब बैलन डि ओर अवॉर्ड में भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी की बादशाहत खत्म हो गई है. पिछले 10 सालों से इन दोनों अवॉर्ड पर अपना कब्जा जमाने वाले मेसी और रोनाल्डो के हाथ इस बार खाली रहे हैं. उनकी बादशाहत को क्रोएशिया के लुका मोड्रिच ने खत्म कर दिया है. 33 साल के मोड्रिच को फीफा ने साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना और अब बैलन डि ओर अवॉर्ड पर भी लुका का कब्जा हो गया है.

पिछले 10 साल से अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ही इन अवॉर्ड्स को जीतते हुए आ रहे थे, लेकिन इस साल यह दोनों खिलाड़ी ही मंच पर नहीं दिखाई दिए. इस बार बेस्ट फुटबॉलर का यह मंच क्रोएशिया के मिडफील्‍डर लुका मोड्रिच के नाम रहा है. रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस के एंटोनियो ग्रीजमैन तीसरे और किलियन एम्बाप्पे चौथे स्थान पर रहे. वहीं, स्पेन के क्लब बार्सिलोना के कप्तान मेसी पांचवें स्थान पर रहें.

खिताब जीतने के बाद मोड्रिच ने कहा, “हो सकता है कि पिछले कुछ वर्षों में कुछ खिलाड़ियों ने बैैलन डी ओर खिताब जीते होंगे लेकिन अब लोगों ने आखिरकार किसी अन्य खिलाड़ी पर नजर डालना शुरू कर दिया है.” मोड्रिच ने कहा कि यह पुरस्कार उन सभी खिलाड़ियों के लिए है, जो कहीं न कहीं इसे पाने के हकदार हैं लेकिन उन्हें यह नहीं मिला. मोड्रिच ने कहा कि उनके लिए यह साल काफी खास है.

लुका मोड्रिच की अगुआई में क्रोएशिया टीम पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. इसके अलावा मोड्रिच ने रियल मैड्रिड को चैंपियंस लीग का खिताब दिलवाने में भी अहम योगदान दिया है. हालांकि, इस अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाली फ्रांस की आधी टीम नामांकित थी, लेकिन उन सबको पछाड़ते हुए लुका ने यहां बाजी मार ली है.

फीफा वर्ल्ड कप में यंग प्‍लेयर अवॉर्ड हासिल करने वाले कायलिन एमबाप्‍पे इस अवॉर्ड के मजबूत दावेदार थे, लेकिन आखिर में सफलता लुका मोड्रिच के हाथ लगी है.

बैलन डि ओर पर रहा है मेसी-रोनाल्डो का कब्जा
पिछले 10 साल से मेसी और रोनाल्डो ही इस अवॉर्ड को जीत रहे थे, लेकिन इस साल अपनी टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल तक ले जाने वाले मौड्रिच ने दोनों के वर्चस्व को तोड़ दिया. मिडफील्डर मौड्रिच ने अभी तक 118 अंतरराष्ट्रीय मैच में 14 और 603 क्लब मैच में 74 गोल किए हैं.

Luka Modric, Ballon d’Or 2018

2008-17 तक सिर्फ मेसी और रोनाल्डो 
यह पिछले 10 में पहला मौका है जब फीफा वर्ल्ड कप बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड अर्जेंटीना के मेसी या पुर्तगाल के रोनाल्डो को नहीं मिला था. 2007 में ब्राजील के काका फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए थे. इसके बाद मेसी (2009, 2010, 2011, 2012, 2015) और रोनाल्डो (2008, 2013, 2014, 2016, 2017) ने पांच-पांच बार यह अवॉर्ड जीते थे.

Christiano Ronaldo, Lionel Messi,

वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा था क्रोएशिया 
लुका मोड्रिच क्रोएशिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें दुनिया का बेस्ट फुटबॉलर चुना गया है. उन्होंने 2017-18 में अपने देश और क्लब (रियल मैड्रिड) दोनों के लिए शानदार प्रदर्शन किया. मोड्रिच की अगुवाई में क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा. हालांकि, उसे फाइनल में फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर, मोड्रिच की टीम रियल मैड्रिड ने इस साल लगातार तीसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch