Friday , May 3 2024

INDvsAUS: पृथ्वी शॉ का दूसरे टेस्ट में भी खेलना मुश्किल, ‘बाक्सिंग डे’ टेस्ट में कर सकते हैं वापसी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले एडिलेड टेस्ट से बाहर हो चुके ओपनर पृथ्वी शॉकी चोट ठीक हो रही है, लेकिन ऐसी आशंका है कि वे पर्थ में होने वाले दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे. भारतीय कोच रवि शास्त्री ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि युवा ओपनर पृथ्वी शॉ टखने की अपनी चोट से तेजी से उबर रहे हैं और उनकी मेलबर्न में होने वाले ‘बाक्सिंग डे’ टेस्ट मैच में वापसी करने की संभावना है. बॉक्सिंग डे टेस्ट, सीरीज का तीसरा मैच होगा, जो 26 दिसंबर से खेला जाएगा.

मुंबई का यह 19 वर्षीय क्रिकेटर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ सिडनी में भारत के अभ्यास मैच के दौरान डीप मिडविकेट बाउंड्री पर कैच लेते समय चोटिल हो गया था. उनके बाएं टखने में चोट लगी है जिसके कारण वे छह दिसंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. दूसरा टेस्ट 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा. इस मैच तक भी पृथ्वी के फिट होने की उम्मीद कम है. बॉक्सिंग डे टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक मेलबर्न में खेला जाएगा.

कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलियाई रेडियो चैनल ‘सेन वाटेले’ से कहा, ‘उसका इस तरह से चोटिल होना दुखद है लेकिन अच्छी बात यह है कि उसकी स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है. उसने चलना शुरू कर दिया है और अगर उसने सप्ताहांत तक दौड़ना शुरू कर दिया तो यह अच्छा संकेत होगा.’ उन्होंने कहा, ‘वह अभी युवा है और जल्दी फिट हो सकता है. हम पर्थ (दूसरे टेस्ट मैच के दौरान) में उसको लेकर फैसला कर सकते हैं.’ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार (6 दिसंबर) से शुरू होगा.

रवि शास्त्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम विराट कोहली की टीम के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी. उन्होंने कहा, ‘स्वदेश में कोई भी टीम कमजोर नहीं है. स्वदेश में हर टीम मजबूत होती है. यह मायने नहीं रखता कि आपका प्रतिद्वंद्वी कौन है और मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगा. लेकिन हमारे पास प्रतिभा और अनुभव है. गेंदबाजी विभाग में हमारे पास कुशल गेंदबाज हैं.’

भारतीय कोच ने कहा कि उन्हें कुछ सत्रों में नहीं बल्कि लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा. उन्होंने कहा, ‘आप एक या दो अच्छे सत्र के आधार पर नहीं जीत सकते हो. आपको पूरे मैच में प्रतिस्पर्धी बने रहना होगा क्योंकि मैचों में एक घंटे के अंदर पासा पलट जाता है. खिलाड़ी इससे अच्छी तरह वाकिफ हैं. वे जानते हैं कि उन्हें हर समय अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch