Thursday , May 9 2024

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत ने दिया स्लेजिंग का जवाब, कहा- हर कोई पुजारा नहीं है

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में स्लेजिंग शुरू हो ही गई है. इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया में ही इस बात पर बहस चली थी कि क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने पुराने मिजाज के मुताबिक आक्रामक खेल, यानि सेलेजिंग, दिखाना चाहिए या नहीं.  एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के लिए तरस रहे थे. स्लेजिंग का एक किस्सा सामने आया. इस बार ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की स्लेजिंग का जवाब देने के लिए मोर्चा संभाला.

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 28वें ओवर में जब ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिर चुके थे. तब उसमान ख्वाजा के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब क्रीज पर थे. दोनों के बीच 69 गेंदों पर 28 रनों की साझेदारी हुई थी. बल्लेबाज बड़े शॉस्ट्स खेल नहीं पा रहे थे. भारतीय गेंदबाजी भी काफी कसी हुई रही. इस ओवर में विकेट के पीछे पंत मुखर होते दिखे. वे विकेट के पीछे कहते दिखे, ‘यहां हर कोई पुजारा नहीं है.’ पंत को यह डॉयलॉग टीवी पर भी सुनाई जो जिसे स्टंप कैमरा के साथ लगे माइक्रोफोन ने रिकॉर्ड किया. लोगों ने सोशल मीडिया पर इस मामले में प्रतिक्रिया दिखाने में देरी नहीं की.

लोगों ने इस पर कुछ मजेदार कमेंट भी किए.

पंत की यह छींटाकशी रंग लाई क्योंकि ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब की यह जोड़ी जल्दी ही टूट गई. 40 वें ओवर में उसमान ख्वाजा 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर पंत को ही कैच दे बैठे. उस समय ऑस्ट्रेलिया 87 रन ही था. गौरतलब है कि चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में संवेदनशील बल्लेबाजी करते हुए 246 गेंदों पर 123 रनों की पारी खेली थी जिसकी वजह से टीम इंडिया का स्कोर पहली पारी में 250 रन तक पहुंच गया. उनके अलावा टीम इंडिया के बाकी बल्लेबाज केवल 127 रन ही जोड़ सके. इनमें पंत के 25 रन थे.

पुजारा की रही शानदार बैटिंग
पुजारा की इस पारी में सबसे खास बात रही उनकी सेंसिबल बल्लेबाजी की. शुरुआत में पुजारा काफी धीमे रहे. बाद उन्होंने तेजी से रन भी बनाए. पुजारा ने इस पारी में कुल सात चौके और दो छक्के लगाए. जबकि एक समय पर टीम इंडिया के 11 ओवर में 19 पर तीन और 21 ओवर में 41 पर चार विकेट गिर गए थे. शुक्रवार को पंत की इस छींटाकशी को ट्विटर पर लोगों ने हाथों हाथ लिया.

कुछ ऐसा हुआ था मैच के पहले दिन
दरअसल, पहले दिन मैदान पर कुछ गर्म माहौल देखने को मिला था जब पैट कमिंस और ऋषभ पंत के बीच कहासुनी में उलझ गए. पंत ने पैट कमिंस की एक गेंद को हिट करने की कोशिश की, लेकिन मिस कर गए. कमिंस इससे काफी झुंझला गए. इसके बाद कमिंस, पंत के पास गए और उनसे कुछ शब्द कहे, लेकिन पंत उन्हें नजर अंदाज करते हुए दूसरी तरफ मुड़ गए. सोशल मीडिया पर पैट कमिंस और ऋषभ पंत की इस नोंकझोंक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी होते देर न लगी.

इस बहस के कुछ देर बाद ही नाथन लॉयन की गेंद पर ऋषभ पंत टिम पेन को अपना कैच दे बैठे. पंत एक बार फिर जल्दी आउट हो गए. इस वजह से भी सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना हुई.

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन अपनी पारी  में 7 विकेट खोकर 191 रन बनाए जिसमें ट्रविस हेड 61 रनों की पारी खेल कर  एक तरह से ऑस्ट्रलिया के लिए इस पारी के पुजारा साबित हुए.  हेड इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे जिसने ऑस्ट्रेलिया के लिए 50 से ज्यादा रन बनाए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch