Thursday , May 9 2024

VIDEO: बुमराह का वो इनस्विंगर, जिसने ऑस्ट्रेलिया की वापसी पर लगाया ब्रेक

 एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही. इस मैच में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की तरह ट्रेविस हेड (61) ने अकेले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की पहली पारी को संभाल कर रखा. ट्रेविस हेड ने इस दौरान साझेदारियां भी निभाई. हालांकि, भारतीय गेंदबाजों के सामने यह साझेदारी लंबे समय तक नहीं टिक पाईं. ऑस्ट्रेलिया के लिए शुक्रवार (7 दिसंबर)  को पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसे 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपने चार बल्लेबाजों को गंवाना पड़ा.

इसके बाद जब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज टीम का स्कोर आगे ले जाएंगे. पैट कमिंस और ट्रेविस हैड के बीच साझेदारी लंबी होती जा रही थी, उस समय भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह ने एक शानदार गेंद से कमिंस को आउट कर दिया. पैट कमिंस क्रीज पर जम रहे थे और ट्रेविस हेड के साथ काफी रन बना चुके थे.

जसप्रीत बुमराह ने इनस्विंगर से पैट कमिंस को आउट कर इस खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ा. गेंद कमिंस के पैड पर लगी. अंपायर ने फैसला भारत के पक्ष में दिया. कमिंस ने रिव्यू लिया और उसमें भी वह आउट पाए गए.

जसप्रीत बुमराह को इससे पहले पीटर हैंड्सकॉम्ब की विकेट मिल चुकी थी. जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के लिए नई सरदर्दी बनकर सामने आए और उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को पंत के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद ईशांत शर्मा ने टिम पेन को आउट किया.

इसके बाद ट्रेविस हेड और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभाला, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया. उन्होंने कमिंस को एलबीडब्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. पैट कमिंस 47 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हुए.

बता दें कि दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट के नुकसान पर 191 रनों का स्कोर खड़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडिलेड ओवल मैदान पर जारी मैच में हेड के साथ मिशेल स्टॉर्क (8) नाबाद लौटे. भारत की ओर से पहली पारी में बनाए गए 250 रनों के स्कोर के आधार पर ऑस्ट्रेलिया टीम अब भी 59 अंक पीछे है और ऐसे में अब भी भारतीय टीम अच्छी स्थिति में हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch