Sunday , April 28 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की भारत की तारीफ, बताया सच्चा दोस्त

वॉशिंगटन। अमेरिका की एक शीर्ष राजनयिक ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को एक ‘‘सच्चा मित्र’’ बताया है. उन्होंने अमेरिका द्वारा बीते दो वर्ष में भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों का हवाला दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप भारत को सच्चा मित्र मानते हैं और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंध के बारे में कहा है कि यह रिश्ता हमारे साझा मूल्यों से गहराई से जुड़ा हुआ है.’’

विदाई कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय और व्हाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे. वेल्स ने कहा कि सरना का अमेरिका में कार्यकाल बेहतरीन रहा है. भारतीय विदेश सेवा में उनका 38 वर्ष का करियर रहा है. सरना पांच नवंबर 2016 को अमेरिका में भारत के राजदूत बने थे.

पहले भी पढ़े थे तारीफों के कसीदे
उल्लेखनीय है कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफ की हो. इससे पहले कई बार डोनाल्ड ट्रंप कई मौको पर भारत की तारीफ करते हुए नजर आते हैं. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के 73वें सत्र को संबोधित करने के दौरान भारत की तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत में स्वतंत्र समाज है. वहां लाखों लोग गरीबी से निकलकर मिडिल क्लास में आ रहे हैं. भारत में लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से बाहर निकाला गया है.

ट्रंप ने सत्र को संबोधित करने की शुरुआत के साथ ही कहा कि उन्होंने जब से सत्ता संभाली है, अमेरिका का विकास बेहद तेजी से हुआ है. संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंगलवार को शुरू हुए जनरल डिबेट को दूसरी बार संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा, ‘भारत है, जहां का समाज मुक्त है और लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से ऊपर उठाते हुए मध्यम वर्ग में पहुंचा दिया.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch