Wednesday , May 8 2024

IPL Auction 2019: किस पर लगेगी बड़ी बोली और किसके पास कितना बड़ा पर्स, जानिए नीलामी से जुड़ी 10 बातें

आईपीएल के 2019 में होने वाले 12वें संस्करण के लिए मंगलवार (18 दिसंबर) को नीलामी होगी. यह नीलामी जयपुर में दोपहर 3.30 बजे शुरू होगी. नीलामी में 346 क्रिकेटरों पर बोली लगेगी. इनमें से नौ खिलाड़ियों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है. इनमें ब्रैंडन मैक्कुलम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कोलिन इंग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज और डी आर्सी शॉर्ट शमिल हैं. जानिए आईपीएल की इस नीलामी से जुड़ी 10 बात:

1. आईपीएल की आठ टीमों ने अगले सीजन (2019) के लिए अपने 124 खिलाड़ियों को रिटेन किया, यानी उन्हें अपनी टीम में शामिल रखा. जबकि, 71 खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया गया.

2. अब मंगलवार को होने वाली नीलामी में 346 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. इनमें से अधिकतम 70 खिलाड़ी ही खरीदे जाएंगे.

3. आईपीएल की हर टीम में कम से कम 18 खिलाड़ी होने जरूरी हैं. इसी तरह एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं.

4. आईपीएल की मौजूदा चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने सबसे अधिक 23 खिलाड़ी रिटेन किए हैं. यानी वह अधिकतम दो खिलाड़ी खरीद सकती है. मुंबई इंडियंस ने 188 और सनराइजर्स हैदराबाद ने 17 खिलाड़ी रिटेन किए हैं.

5. मौजूदा टीमों में फिलहाल सबसे कम नौ खिलाड़ी किंग्स इलेवन पंजाब के पास हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स के  पास 13 और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू व दिल्ली कैपिटल्स के पास 14-14 और राजस्थान रॉयल्स के पास 16 खिलाड़ी हैं.

6. एक टीम के पास अधिकतम 82 करोड़ रुपए का पर्स हो सकता है. खिलाड़ियों को रिटेन करने के आधार पर हर टीम के पास अब अलग-अलग पर्स बचा है. सबसे अधिक 36.2 करोड़ रुपए किंग्स इलेवन पंजाब के पास हैं. इसके बाद 25.5 करोड़ रुपए दिल्ली की टीम के पास हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस बार नाम बदल लिया है. वह डेल्ही कैपिटल्स के नाम से जानी जाएगी.

7. आईपीएल में एक साल के भीतर दूसरी बार नीलामी हो रही है. इसे पहले इसी साल जनवरी में नीलामी हुई थी. आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि है.

8. इस साल 30 मई से आईसीसी का वनडे विश्व कप खेला जाना है. इसलिए आईपीएल जल्दी हो सकती है. अभी इसके लिए कोई तारीख तय नहीं हुई है. लेकिन माना जा रहा है मार्च के आखिरी हफ्ते में आईपीएल शुरू हो सकती है. फाइनल मई के दूसरे हफ्ते में खेला जा सकता है.

9. नीलामी में सबसे अधिक विदेशी क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के हैं. इस देश के 59 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 35, वेस्टइंडीज के 33, श्रीलंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यूजीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं. अमेरिका, हॉन्गकॉन्ग और आयरलैंड का एक-एक खिलाड़ी इस शुरुआती सूची में शामिल है.

10. इस बार सैम करेन, ब्रेंडन मैक्कुलम समेत नौ खिलाड़ियों की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए होगी. 1.5 करोड़ रुपए के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की सूची में 10 खिलाड़ी शामिल हैं. युवराज सिंह समेत 19 खिलाड़ी 1 करोड़ की बेस प्राइस की लिस्ट में शामिल हैं. 75 लाख रुपए की बेस प्राइस सूची में इस बार दो भारतीय सहित कुल 18 खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है. इसके अलावा 50 लाख रुपए के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch